Tuesday , February 7 2023

Mukhyamantri Abhyuday Yojna: अब यूपी के सभी जिलों में प्रतियोगी छात्रों को मिलेगी फ्री कोचिंग, इस योजना में नहीं लागू होगा आरक्षण का नियम

लखनऊ. Mukhyamantri Abhyuday Yojna- ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग’ योजना के तहत अब यूपी के हर जिले में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले गरीब अभ्यर्थियों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं इन कोचिंग सेंटर्स में पढ़ने वाले चयनित अभ्यर्थियों को मुफ्त टैबलेट भी दिये जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में समाज कल्याण मंत्रालय ने अपने 100 दिन के एजेंडे के तहत मुफ्त कोचिंग सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है। मुफ्त कोचिंग की सुविधा सभी वर्ग के गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों को मिलेगी, इसमें आरक्षण की कोई श्रेणी नहीं रखी जाएगी।

सरकारी इंटर कॉलेजों में शाम के समय चलने वाली इन कोचिंग सेंटर्स में विषय विशेषज्ञों द्वारा आईएएस, पीसीएस, नीट, मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा एनडीए, सीडीएस और दूसरी सैन्य सेवाओं तथा पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षाओं की भी तैयारी करवाई जाएगी। इसके साथ यहां बैंक पीओ, एसएससी, रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कराई जाएगी। निशुल्क कोचिंग सेंटर्स में दाखिले के लिए अभ्यार्थियों को abhuday.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यूपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों को कोचिंग सेंटर्स में नि:शुल्क दाखिला मिल सकेगा।