Tuesday , February 7 2023

अब जल्द ही आवारा पशुओं से मिलेगी मुक्ति, गोवंश के लिए योगी सरकार ला रही है बड़ी योजना

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के किसानों को जल्द ही आवारा पशुओं की समस्या से निजात मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश भर के वन क्षेत्र की जमीन पर गो सफारी बनाने जा रही है। जमीन चिन्हित कर फेंसिंग की जाएगी जिसमें गोवंशों को रखा जाएगा। इनमें गोवंश के लिए चारा-पानी से लेकर हर तरह की सुविधाएं होंगी। बारिश और धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था की जाएगी, जिनकी देखरेख के लिए कर्मचारी होंगे। प्रमुख सचिव पशुधन सुधीर गर्ग ने सरकार को प्रस्ताव बनाकर दे दिया है।

14 मार्च को प्रमुख सचिव पशुधन ने वर्चुअल बैठक की थी, जिसमें प्रदेशभर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, वेटनरी यूनिवर्सिटी के डीन, वेटरनरी कॉलेज के प्रोफेसर, गौशाला संचालक, एनजीओ के पदाधिकारी और समाजसेवी जुड़े थे। बैठक में गोवंशी के संरक्षण के लिए गो सफारी बनाने को लेकर सहमति बनी थी।

बने थे 5200 गोवंश आश्रय स्थल
इससे पहले योगी सरकार ने गोवंश के संरक्षण के लिए निराश्रित गोवंश संरक्षण योजना शुरू की थी। इसके तहत अस्थायी निराश्रित गोवंशी आश्रय स्थल बनाए गए थे। यूपी पशु चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार शुक्ल ने बताया कि इसका माडल सही नहीं था। उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 5200 गोवंश आश्रय स्थल बनाए गए थे। अब सफारी में गोवंश का सही से संरक्षण किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था आश्वासन
यूपी चुनाव के दौरान भी आवारा जानवरों की समस्या उठी थी। आवारा पशुओं के कारण फसल तो नष्ट होती थी, सड़क दुर्घटनाएं भी होती हैं। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस समस्या के निदान का आश्वासन दिया था। अब योगी सरकार निराश्रित गोवंश के लिए गो सफारी योजना ला रही है।