Saturday , January 28 2023

World Championship 2022- नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीता, गोल्ड न जीत पाने की बताई वजह

दिल्ली. वर्ल्ड एथलेक्टिस चैंपियनशिप 2022 (World Athletics Championship 2022) में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने सिल्वर मेडल जीता है। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय हैं। ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर भाला फेंका था। 19 वर्ष बाद भारत ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता है। इससे पहले 2003 में लंबी कूद की महान एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें- यूपी के इकलौते ब्लू बैच अंपायर अमित सिंह कॉमनवेल्थ गेम्स में करेंगे अंपायरिंग, जानें- कैसे बनते हैं blue batch umpire

गोल्ड न जीतने की वजह-

नीरज चोपड़ा ने पूरा प्रयास किया, लेकिन गोल्ड पर निशाना लगाने से वह चूक गए। इसका उन्होंने खुद कारण बताया। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि अमेरिका में परिस्थितियां ठीक नहीं थीं। हवा की गति बहुच तेज थी। पर उन्हें विश्वास था वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे। और वह नतीजों के खुश हैं। उन्होंने अपने देश के लिए एक पदक जीता है।

ये भी पढ़ें- Podcast: वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक लमहों में संजू सैमसन ने लूटी महफिल

दबाव में नहीं थे-

नीरज चोपड़ा ने बताया कि वह दबाव में नहीं थे। न ही उन पर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट होने का दबाव था। उन्होंने बताया कि तीसरे थ्रो के बाद उन्हें खुद पर विश्वास आ गया था। आखिर में मैनें वापसी की और रजत पदक जीता। मुझे अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि अगली बार मेडल का रंग बदलने की कोशिश करूंगा।