Monday , January 30 2023

Whatsapp से बैंकिंग- अब चेक करें Account Balance, पाएं मिनि स्टेटमेंट व्हॉट्सएप पर

दिल्ली. अब मोबाइल बैंकिंग और आसान हो गई है। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए व्हॉट्सएप पर नई सर्विस शुरू की है, जिससे वह अपना अकाउंट बैलेंस व मिनि स्टेटमेंट चेक करने जैसी सुविधाएं पा सकेंगे। एसबीआई ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है। अभी तक इन सबके लिए उन्होंने या तो अपनी पासबुक को अपडेट कराना होता था या उन्हें एटीएम का इस्तेमाल करना होता था या फिर उन्हें मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करना होता था। लेकिन अब व्हॉट्सएप के जरिए ही वह अपने खाते में आदान प्रदान का लेखा-जोखा रख सकेंगे।

यही नहीं क्रेडिट कार्ड होल्डर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने अकाउंट ओवरव्यू, रिवॉर्ड पॉइंट, अनपेड बैलेंस व अन्य चीजों के लिए व्हाट्सएप का प्रयोग कर सकेंगे। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले एक टेक्स्ट मैसेज करना होगा। जिसके बाद रजिस्ट्रेशन का एक कंफर्मेशन मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। आईये जानते हैं क्या है इसके स्टेप्स-

– सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टेक्स्ट मैसेज पर “WAREG” टाइप करें। स्पेस देकर अपना अकाउंट नंबर लिखे और उसे 7208933148 पर SMS भेजें।

– इसके बाद आपके व्हॉट्सएप पर SBI के 90226 90226 नंबर से एक मैसेज आएगा जाएगा। इस पर SBI Whatsapp Banking Service के लिए आपके रेजिस्ट्रेशन की पुष्टी होगी।

– इस मैसेज के बाद आपको HI SBI लिखकर रिप्लाई करना होगा?

– फिर आपके सामने एक सर्विस मेन्यू आएगा। जिसमें बैंक बैलेंस पता करने, मिनि स्टेटमेंट आदि का पता कर सकते हैं।

– आप मैसेज में अपने कोई अन्य सवाल भी टाइप कर पूछ सकते हैं।