Monday , January 30 2023

Weather News Update : अभी नहीं मिलेगी राहत, 09 जनवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान

लखनऊ. Weather News Update- मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से सर्दी का सितम और बढ़ गया है। गुरुवार की रात से ही यूपी सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। बेमौसम मौसम बारिश ने ठंड के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है वहीं, किसान भी परेशान हो उठे हैं। बारिश का पानी आलू और सरसों की फसलों के लिए काफी नुकसानदायक है क्योंकि यह फसल इस वक्त बढ़त की कगार पर है। उधर- पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने आम क्या खास सभी की धुकधुकी बढ़ा दी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों यानी 9 जनवरी तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा, मतलब यूं ही हल्की बारिश और शीतलहर का दौर जारी रहेगा।

शुक्रवार को दिन की शुरुआत हल्की बूंदाबांदी और ठिठुरती ठंड के साथ हुई। गुरुवार को बारिश के साथ ही पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के बाद मौसम का मिजाज बिगड़ गया। दिनभर जनजीवन अस्त-व्यस्त बना रहा। गर्म कपड़े और अलाव भी लोगों को ठंड से निजात नहीं दिला सके। ठंड के चलते अन्य दिनों की अपेक्षा सड़कों पर वाहन कम नजर आए। लखनऊ सहित कई जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को मैदानी इलाकों में थोड़ी राहत रहेगी जबकि पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। शनिवार व रविवार को बारिश होने की संभावना है। शीतलहर की भी पूरी संभावना है।

बारिश का पूर्वानुमान
मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली के अलावा लखनऊ, शिमला, चंडीगढ़, जम्मू समेत कई अन्य शहरों में बारिश की भविष्वाणी की है। इस दौरान बारिश के बीच हवायें चलने की वजह से ठंड में और इजाफा होगा। जानकारों के मुताबिक, मौसम के इस बदलाव का कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ है। यह पश्चिमी विक्षोभ जम्मू एवं कश्मीर की तरफ है और इसका असर उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत पर पड़ रहा है। इस दौरान अपना ख्याल रखें और असमय हो रही बारिश में भीगने से बचें।