Tuesday , February 7 2023

Smallest country in the world: जानें दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जहां सिर्फ 27 लोग ही रहते हैं

लखनऊ.Smallest country in the world: सीलैंड (sealand) या माइक्रोनेशन (micro nation) के नाम से मशहूर यह देश इंग्लैंड (england) के सफोल्क (suffolk) समुद्री तट से लगभग 10 कि.मी दूर स्थित खंडहर हो चुके एक समुद्री किले पर है, जो सिर्फ दो पिलर्स (pillars) की मदद से टिका हुआ है।

सीलैंड का इतिहास (History of Sealand)
सीलैंड का निर्माण ब्रिटेन ने दूसरे विश्व युद्ध (second world war) के दौरान एंटी एयरक्राफ्ट डिफेंस गन प्लेटफार्म के रूप में किया था, जिसे बाद में खाली कर दिया गया था। इसके बाद इस देश पर कई लोगों का कब्जा भी रहा। फिर 9 अक्टूबर 2012 को पैडी रॉय बेट्स (Paddy Roy Bates) के नाम के एक व्यक्ति ने खुद को यहां का प्रिंस (prince of sealand) घोषित कर दिया। लेकिन जल्द ही राय बेट्स की मृत्यु हो जाती है, जिसके बाद उत्तराधिकारी के रूप में अब उनके बेटे माइकल बेट्स (Micheal Bates) का शासन है।

सीलैंड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts related to Sealand)
सीलैंड के पास खुद के डाक टिकट, करेंसी और पासपोर्ट के साथ देश का एक झंडा भी है, जिसे रॉय बेट्स ने ही जारी किया था। करेंसी पर रॉय बेट्स की पत्नी जॉन बेट्स (joan Bates) की तस्वीर है।

यह भी पढ़ें – खराब नेटवर्क में भी अब नहीं कटेगी आपकी कॉल, बस अपने मोबाइल में ऑन कर दें यह फीचर, जानें कहां मिलेगा

  • इस देश के झंडे का रंग लाल, सफेद और काला है।
  • सीलैंड का सतह क्षेत्र (surface area) 6000 वर्ग फुट तक फैला है। यह देश इतना छोटा है की गूगल मैप पर भी इसको नही तलाश कर सकते।
  • 2011 के आंकड़ों के अनुसार यहां की जनसंख्या (population of sealand) मात्र 27 लोगों की है।
  • दुनिया का एकमात्र ऐसा देश जो Covid-19 के संक्रमण से मुक्त रहा|

सीलैंड की अर्थव्यवस्था कैसे चलती है? (How does Sealand’s economy work)
यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डोनेशन (donation) पर निर्भर है। लेकिन अब जैसे – जैसे लोग इस देश के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, उनमें से कुछ लोग यहां पर पर्यटन या घूमने (tourism) के लिए भी जा रहे हैं, जिससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक सहायता मिल रही है।

सीलैंड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश का दर्जा नहीं प्राप्त (Sealand does not get the status of a country at the international level)
इतने कम यानी 27 लोगों के होने के बावजूद सीलैंड को देश का दर्जा नहीं मिला है। जिसकी वजह से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी (vetican city) 800 लोगों की जनसंख्या के साथ है।

यह भी पढ़ें – अपने घर के स्विच बोर्ड को बनाएं स्मार्ट, बोलकर ऑन करिये बल्ब-पंखा और टीवी जैसे गैजेट्स, बेहद सस्ता भी मिलेगा

यह भी पढ़ें – कौन हैं पसमांदा मुसलमान? जिनके जरिये भाजपा ने तैयार किया है 2024 का मास्टर प्लान