Tuesday , February 7 2023

विधानसभा चुनाव के लिये बाराबंकी में आज से प्रत्याशियों का नामांकन, ऑनलाइन भी कर सकते हैं दाखिल

बाराबंकी. विधानसभा चुनाव को लेकर बाराबंकी में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सदर तहसील में सभी विधानसभा सीट के दावेदार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसके लिए विधानसभा वार अलग-अलग रूम बनाए गए हैं। तहसील परिसर की बैरीकेडिंग कर जगह-जगह पर पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई है। दरअसल जिले में पांचवें चरण में 27 फरवरी को सभी छह विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। इसको लेकर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

सीसीटीवी की निगरानी में होगा नामांकन
नामांकन सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की यह प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। इसके साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। वहीं एक बार में एक उम्मीदवार को ही कमरे में प्रवेश मिल सकेगा। कोविड को ध्यान रखते हुए आयोग के निर्देश पर एक प्रत्याशी के साथ दो लोगों को ही नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति दी गई है। एक के जाने के बाद ही दूसरे को अंदर आने दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में बाहरी लोगों का प्रवेश नामांकन स्थल पर नहीं होगा। इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने इस बार आनलाइन ई-नामांकन की व्यवस्था की है। संभावित प्रत्याशी https://suvidha.eci.gov.in/login पर नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

इन अधिकारियों की तैनाती
विधानसभा क्षेत्र बाराबंकी सदर के लिए एसडीएम नवाबगंज आरओ तो एआरओ के रुप में बीईओ बंकी, देवा और बीडीओ मसौली बनाए गए हैं। रामनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए एसडीएम रामनगर आरओ तो बीडीओ सूरतगंज, रामनगर और बीईओ रामनगर एआरओ रहेंगे। कुर्सी विधानसभा क्षेत्र के लिए एसडीएम फतेहपुर आरओ तो निंदूरा, सूरतगंज और फतेहपुर बीईओ सहायक निर्वाचन अधिकारी के रुप में रहेंगे। वहीं जैदपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रिया सिंह आरओ तो सिद्धौर, हरख, मसौली बीईओ और हरख बीडीओ एआरओ रहेंगे। दरियाबाद में एसडीएम आरएसघाट आरओ और एआरओ के रुप में बीडीओ बनीकोडर, सिरौलीगौसपुर और पूरेडलई रहेंगे। हैदरगढ़ में एसडीएम आरओ तो बीईओ सिद्धौर और हैदरगढ़ को एआरओ बनाया गया है।

कड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
इसके अलावा नामांकन प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा व्यवस्था भी बेहद कड़ी रखी जाएगी। जिसमें दो सीओ, छह थानाध्यक्ष, 25 दरोगा, एक कंपनी पीएसी, एक प्लाटून सीआरपीएफ, 100 सिपाही नामांकन के दौरान तैनात किए गए हैं। व्यवस्था को लेकर सात बैरियर बनाए गए हैं। जिस पर भारी संख्या में पुलिस बल को लगाया गया है। वाहनों की पार्किंग के लिए गन्ना कार्यालय परिसर और पुरानी तहसील परिसर को बनाया गया है। कोषागार के सामने और नवाबगंज तहसील के मुख्य गेट को प्रवेश द्वारा बनाया गया है।

आचार संहिता का सख्ती से होगा पालन
जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आदर्श सिंह ने ने कहा कि अधिकारी पूरी आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराएंगे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। तहसील परिसर में विधानसभा वार नामांकन कक्ष बनाए गए हैं। सभी नामांकन कक्षों में सीसीटीवी लगाए गए हैं। पूरी प्रक्रिया कैमरे की नजर में होगी। प्रत्याशी ऑनलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। नामांकन करने के बाद एक प्रति संबंधित अधिकारी को उपलब्ध करानी होगी।

विधानसभा वार बनाए गए नामांकन कक्ष
266-कुर्सी विधानसभा- न्यायालय नायब तहसीलदार देवा- कक्ष संख्या 11
267-रामनगर विधानसभा- न्यायालय एसडीएम न्यायिक नवाबगंज- कक्ष संख्या 7
268-बाराबंकी सदर विधानसभा- न्यायालय एसडीम नवाबगंज- कक्ष संख्या 2
269-जैदपुर विधानसभा- न्यायालय तहसीलदार नवाबगंज- कक्ष संख्या 18
270-दरियाबाद विधानसभा- न्यायालय तहसीलदार न्यायिक- कक्ष संख्या 8
272-हैदरगढ़ विधानसभा- न्यायालय नायब तहसीलदार सफेदाबाद- कक्ष संख्या 10


बाराबंकी का चुनाव कार्यक्रम
नामांकन पत्र दाखिला- एक से आठ फरवरी तक
नामांकन पत्रों की जांच- नौ फरवरी
नाम वापसी व सिंबल वितरण- 11 फरवरी
मतदान की तिथि- 27 फरवरी
मतगणना-10 मार्च