Tuesday , February 7 2023

भीषण गर्मी के बाद अब उत्तर प्रदेश का मौसम होने वाला है खुशनुमा, जानें कबसे मिलेगी राहत

लखनऊ. UP Uttarakhand Weather: बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का रिकॉर्ड बनाने वाले इस मौसम से लोगों को कुछ राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक टेंपरेचर में करीब 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं आगे आने वाले 2 से 3 दिनों में भी मैक्सिमम तापमान में भी गिरावट आयेगी। हालांकि दिनभर रहने वाली भयंकर उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है।

घट रहा तापमान
मौसम विभाग (UP Mausam Vibhag) के मुताबिक उत्तर प्रगेश के सबसे गर्म जिले बांदा में भी दो दिन बाद जाकर तापमान में 3.8 डिग्री की गिरावट देखी गई है। पहले यहां तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया था, अब यह टेंपरेचर 45.2 डिग्री तक पहुंचा है। वहीं, झांसी में भी अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दो दिन से यहां का तापमान काफी कम दर्ज किया गया है। आगरा में भी गर्मी से हल्की ही सही, लेकिन राहत मिली है। आगरा का तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस से घटकर अब 45 डिग्री पर आ गया है। वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज जैसे शहरों के तापमान में भी हल्का उतार-चढ़ाव महसूस किया गया है।

धूल भरी आंधी के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbence) (Paschimi Vichobh) के आने की वजह से उत्तर प्रदेश में गर्मी में छोड़ी गिरावट आई है। वेस्ट यूपी में पूर्वी-पश्चिमी हवाएं एक्टिव हैं, जिस वजह से धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। ये हवाएं 30-40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आंधी के साथ कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बूंदा-बांदी भी होगी और कई स्थानों पर ठीक-ठाक बारिश से तापमान में और गिरावट भी आ सकती है।

उत्तराखंड में भी मौसम ले रहा करवट
उत्तराखंड में मौसम खुशगवार बन गया है। उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है और यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक यहां पारा न्यूमतम से नीचे जाएगा। राज्य में बरसात के साथ तेज हवाओं का असर दिखेगा। इसके बाद 20 मई से 24 तक उत्तराखंड में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। सैलानियों के साथ ही किसानों के लिए भी मौसम में यह बदलाव फायदेमंद रहने वाला है।