Tuesday , February 7 2023

Elections 2022: शाम 5 बजे तक गोवा में 75.29%, उत्तराखंड में 59.37% और उत्तराखंड में 59.37% मतदान

लखनऊ. गोवा, उत्तराखंड और यूपी चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलती रही। उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 60.44 फीसदी, गोवा में 75.29 फीसदी और उत्तराखंड में 59.37 फीसदी मतदान हुआ है। उत्तराखंड की 70 सीटों, गोवा की 40 सीटों और यूपी में दूसरे चरण की 55 सीटों पर मतदान चल रहा है। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर यूपी में मतदान शांतिपूर्ण रहा। कई जगह सपा-भाजपा समर्थक आपस में भिड़े तो मुरादाबाद में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव हो गया। सभी मामलों में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मौके पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने में सफल रही है। कुछ गांवों ने विकास नहीं होने की बात कहकर मतदान का बहिष्कार किया। काफी समझाइश के बाद गांव वाले माने। ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियों के कारण कई पोलिंग बूथ पर थोड़ी देर के लिए वोटिंग प्रक्रिया बाधित रही। कई जिलों में समाजवादी पार्टी ने मतदान के दौरान गड़बड़ियों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने भी चुनाव आयोग से अपील करते हुए कहा कि बिना पहचान सुनिश्चित करे पर्दानशीं महिलाओं को वोटिंग से रोका जाये। इस दौरान सहारनपुर की नकुड़ विधानसभा के गांव ढिक्का के बूथ नंबर 117 के पीठासीन अधिकारी की हृदय गति रुकने से मौत हो गई।

सहारनपुर में पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत
सहारनपुर के नकुड़ विधानसभा के सरसावा थाना इलाके के गांव ढिक्का के बूथ नंबर 117 के पीठासीन अधिकारी की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। इस संबंध में थानाध्यक्ष सरसावा धर्मेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि पीठासीन अधिकारी राशिद अली (55) सहारनपुर जिले के कैलाशपुर गांव के रहने वाले थे और शिक्षक थे।

सपा और बसपा समर्थकों में पथराव व मारपीट
मुरादाबाद के मैनाठेर थानाक्षेत्र के ताहरपुर और तखतपुर अल्ला में मतदान करने के बाद सपा और बसपा प्रत्याशियों के समर्थक भिड़ गए। पहले कहासुनी हुई, फिर मारपीट और पथराव शुरू हो गया। पथराव होने से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलने पर पुलिस फोर्स ने मौके पर पहुंचकर लाठियां फटकार लोगों को खदेड़ा। मामले में पुलिस ने प्रधान समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया है।