Monday , January 30 2023

UP Elections 2022 : सपा के हुए योगी के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या, अखिलेश बोले- सामाजिक न्याय का इंक़लाब होगा, 22 में बदलाव होगा

लखनऊ. UP Elections 2022 से पहले भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका है। योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंत्रीपद से इस्तीफा दिया। जल्द ही वह समाजवादी पार्टी में होंगे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता स्वामी प्रसाद मौर्या जी एवं उनके साथ आने वाले अन्य सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन! सामाजिक न्याय का इंक़लाब होगा, बाइस में बदलाव होगा। इस्तीफे के बाद स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि व्यापारियों की घोर उपेक्षात्मक रवैये के कारण उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया है।

भाजपा में शामिल होने से पहले स्वामी प्रसाद मौर्या बहुजन समाज पार्टी में मंत्री भी रहे थे। तब उन्हें मायावती का बेहद करीबी नेता माना जाता था। पिछड़ी जाति के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की भाजपा में एंट्री को सोशल इंजीनियरिंग का नतीजा माना जा रहा था। लेकिन अब पिछड़े समाज के बड़े नेता के बीजेपी छोड़ने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है। उनकी सुपुत्री संघप्रिया मौर्य बदायूं से भाजपा सांसद हैं।

  • कुशीनगर के पडरौना से भाजपा के विधायक हैं स्वामी प्रसाद मौर्या
  • योगी सरकार श्रम तथा सेवायोजन मंत्री का संभाल रहे थे दायित्व
  • स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघप्रिया बदायूं से भाजपा सांसद हैं
  • स्वामी प्रसाद मौर्या के बेटे उत्कृष्ट मौर्या 2017 में बीजेपी के टिकट पर रायबरेली के ऊंचाहार से लड़े थे चुनाव