Monday , January 30 2023

‘मरीज’ बनकर फिर अस्पताल पहुंचे डिप्टी सीएम, बाराबंकी में मिनिस्टर पाठक का एक और ‘हेल्थ पंच’, कहा- अगली बार नहीं छोड़ूंगा

बाराबंकी. UP Deputy CM Brajesh Pathak in PHC Kursi Barabanki: उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक आज एक बार फिर अचानक बाराबंकी की एक पीएचसी का निरीक्षण करने के लिए पहुंच गए। यहां वह बाराबंकी की एक पीएचसी का हाल देखने पहुंचे। स्वास्थ्य मंत्री ने सबसे पहले यहां अटेंडेंस रजिस्टर चेक किया। जिसमें एक-एक कर्मचारी के बारे उन्होंने बारीकी से जांच-पड़ताल की। निरीक्षण के दौरान उन्हें पीएचसी पर कई खामियां भी मिलीं, जिसपर उन्होंने सभी डाक्टर और कर्मचारियों को चेतावनी दी और कहा कि पहली बार है इसलिये छोड़ रहा हूं। अगली बार नहीं छोड़ूंगा और कार्रवाई होगी।


हफ्ते भर के अंदर फिर बाराबंकी पहुंचे डिप्टी सीएम
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक बिना किसी तामझाम के आज एक बार फिर अपनी निजी गाड़ी से बाराबंकी के नया स्वास्थ्य केंद्र कुर्सी पहुंचे। उन्होंने यहां पहले ओपीडी का चक्कर लगाया। बेहद करीब से हर चीज पर नजर डालकर उन्होंने पीएचसी पर डाक्टर और कर्मचारियों का अटेंडेंस रजिस्टर चेक किया। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे बृजेश पाठक आज अचानक हफ्ते भर के अंदर दूसरी बार बाराबंकी जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हाल जानने पहुंचे। दरअसल डिप्टी सीएम बृजेश पाठक सीतापुर जनपद के महमूदाबाद से वापस लौटते समय आज अचानक बाराबंकी जिले में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्सी का निरीक्षण करने पहुंच गए। अस्पताल निरीक्षण करने के दौरान उन्हें कई तरह की खामियां मिली। जिसको लेकर डिप्टी सीएम ने डाक्टर और कर्मचारियों को कड़े दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने सभी डाक्टर और कर्मचारियों को चेतावनी दी और कहा कि पहली बार है इसलिये छोड़ रहा हूं। अगली बार नहीं छोड़ूंगा और कार्रवाई होगी।

बृजेश पाठक ने दिये सख्त दिशा-निर्देश
डिप्टी सीएम ने यहां पूरे अस्पताल परिसर और वार्ड जाकर सारी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पीएचसी में टीबी मरीजों के इलाज और उनके खाते में देखरेख के लिये सरकार द्वारा भेजी जा रही रकम की भी जानकारी ली। बृजेश पाठक ने पीएछसी का रजिस्टर चेक किया और एक-एक डाक्टर और कर्मचारी के बारे में उन्होंने बारीकी से छानबीन की। इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य मेला पहुंचकर वहां व्यवस्थाओं के बारे में भी जाना। डिप्टी सीएम के निरीक्षण के दौरान कुर्सी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कई व्यवस्थाएं मिली जिसको लेकर मंत्री बृजेश पाठक ने कड़ी दिशा निर्देश दिए हैं।

जिला अस्पताल का भी किया था निरीक्षण
आपको बता दें कि डिप्टी सीएम बृजेश पाठक को जब से स्वास्थ्य मंत्रालय मिला है तब से उनका औचक निरीक्षण जारी है। अभी हफ्ते भर पहले ही वह बाराबंकी जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। बाराबंकी जिला अस्पताल में पहुंचने पर उन्होंने पर्चा बनवाया था और ओपीडी, अल्ट्रासाउंड कक्ष समेत सभी वार्डों का बारीकी से निरीक्षण किया था। हर जगह उन्हें अव्यवस्था मिली थी। इस पर उन्होंने सीएमएस को फटकार लगाते हुए तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए थे।