Wednesday , February 8 2023

ये क्या? शिक्षा विभाग में एक पद पर दो-दो तैनाती, जानें पूरा मामला

लखनऊ. यूपी के बेसिक शिक्षा (UP Basic Education) विभाग में लिपिकों के तबादलों में बड़ी गड़बड़ी पाई गई हैं। इसमें 70 प्रतिशत मामलों में एक ही पद पर दो लोग तैनात पाए गए हैं। शिक्षा विभाग में ऐसी कोताही सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। विभाग के अपर शिक्षा निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने जांच रिपोर्ट सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद को दे दी है। रिपोर्ट में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- ‘Har Har Shambhu’ गाने वाली फरमानी नाज को लेकर क्या है विवाद? सीएम योगी को लेकर क्या है उनकी राय

अपर शिक्षा निदेशक का कहना है कि तबादले को ठीक किया जाएगा। ट्रांसफर किए गए 1043 लिपिकों में से 775 कार्यभार संभाल चुके हैं। जिन तबादलों में दिक्कतें पाई गई हैं, उनमें 70 फीसदी पद ऐसे हैं जिनमें एक पद पर दो लोगों की तैनाती है। साथ ही जहां पर लिपिक का तबादला हुआ हैं, वहां पर वह तैनात हैं ही नहीं। अधिकारियों का कहना है कि अपडेटशन अभी नहीं हआ है, जिस कारण यह दिक्कते सामने आई हैं।

ये भी पढ़ें- Ayman Al-Zawahiri- 9/11 का रणनीतिकार और बिन लादेन का उत्तराधिकारी मारा गया, पांच बिंदुओं में जानें उसके बारे में

बता दें कि जून माह में 1043 लिपिकों का तबादला हुआ था। इनमें 45 फीसदी ऐसे थे जो दस वर्षों से एक ही जगह पर जमे थे।लिपिकों के ट्रांसफर पर उत्तर प्रदेश एजुकेशन मिनिस्ट्रियल ऑफिसर्स एसोसिएशन ने करीब 300 लिपिकों की लिस्ट तैयार कर विभाग को सौंपी थी जिनमें गड़बड़ियां थीं। बाद में विभाग ने तीन अधिकारियों की एक कमेटी बनाई थी और उन्हें जांच के आदेश दिए थे।