Tuesday , February 7 2023

अब पोस्ट ऑफिस से होगा ट्रेन का रिजर्वेशन, ऑनलाइन-ऑफलाइन के साथ एजेंट के चक्कर से भी मिली छुट्टी

लखनऊ. आज के जमाने में जहां हर तरह के ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (Offline) इंतजाम हैं, उसके बाद भी ट्रेन यात्रियों के लिए रिजर्वेशन टिकट (Reservation Ticket) लेना बहुत बड़ी मुश्किल का काम है। ट्रेन का आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट (IRCTC Online Ticket) खरीदना हो तो उसके लिये समय इतना कम होता है कि देखते-देखते रिजर्वेशन वेटिंग (Waiting Reservation) में चला जाता है। वहीं एक आम इंसान को काउंटर से टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी कतार से जूझना पड़ता है। यही नहीं अगर रिजर्वेशन एजेंट से टिकट लेना हो तो हमें अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। ऐसे में रेलवे (Indian Railway) ने बड़ी पहल की है। जिसके तहत अब ट्रेन यात्री अपने घर के बगल में पोस्ट ऑफिस से भी ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट (Train Reservation Ticket) कटा सकेंगे।

भारतीय रेलवे ने डाक विभाग के साथ किया करार
दरअसल भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रिजर्वेशन टिकट देने के लिए डाक विभाग के साथ करार किया है। इस करार के तहत पोस्ट ऑफिस (Post Office) में ट्रेन रिजर्वेशन की सुविधा शुरू की गई है। यह नई सुविधा शुरू होने से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर (Indian Railway Reservation Counter) के साथ ही स्टेशनों (Railway Stations) पर यात्रा समय से पहले लोगों की भीड़ कम की जा सकेगी। क्योंकि पोस्ट ऑफिस सभी जगह होता है और गांवों से लेकर शहरों तक यह सुविधा मिलती है। इसलिए अब लोग पोस्ट ऑफिस से ट्रेन का टिकट लेकर ही यात्रा के लिए अपने-अपने घरों से रवाना होंगे। यानी अब उन्हें न तो ऑनलाइन टिकट के लिए इंतजार करना होगा और न ही रेलवे काउंटर की भीड़ का सामना करना होगा।

जानें किस-किस पोस्ट ऑफिस में मिलेगी सुविधा
रेलवे की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक अभी देश के 9147 पोस्ट ऑफिस में रेल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है। धीरे-धीरे इसकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। रेलवे ने बताया है कि पोस्ट ऑफिस में ट्रेन टिकट की यह सुविधा उन इलाकों में शुरू की गई है जहां पहले से कोई रेल हेड या टिकट काउंटर नहीं है। देश के ग्रामीण और अर्ध शहरी इलाकों में यह सुविधा अभी शुरू की गई है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस सुविधा से यात्रियों का समय बचेगा और उन्हें टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन पर नहीं जाना होगा। न ही रेलवे एजेंट को भारी-भरकम कमीशन देकर टिकट लेने की जरूरत पड़ेगी। यात्री अपने घर के बगल में पोस्ट ऑफिस में जाकर अपनी ट्रेन यात्रा डिटेल का फॉर्म भरकर रिजर्वेशन टिकट ले सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक इस सुविधा के बारे में रेलवे ने अपने वेब पोर्टल पर भी जानकारी जारी कर दी है। ज्यादा जानकारी के लिये यहां करें क्लिक।

सभी क्लास के कराएं टिकट
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि अभी देश के चुनिंदा पोस्ट ऑफिस (Post Office) में ही यह सुविधा शुरू की गई है। पोस्ट ऑफिस में रेलवे रिजर्वेशन टिकट (Railway Reservation Ticket) कटाने की सुविधा मिल रही है और वह भी सभी क्लास के। जनरल (General) से लेकर रिजर्वेशन (Reservation) और एसी (AC Class) समेत बाकी के टिकटों के लिए यात्री पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं। इसके लिए पोस्टल विभाग (Postal Department) और रेल मंत्रालय (Rail Ministry) के बीच करार हो गया है। अभी हाल में ही यह सुविधा शुरू की गई है।