Wednesday , February 8 2023

TheNHZero पर आज सुबह की सभी बड़ी खबरें, जो दिनभर बनी रहेंगी सुर्खियां

TopNews #BreakingNews #Headlines #TheNHZeroTopNews

The NH Zero Top News 07 April 2022: खबरों के लिहाज से आज (गुरुवार) का दिन काफी अहम है। आज नवरात्रि का छठा दिन है। यानी आज माँ कात्यायनी की पूजा होती है। तो वहीं आज पवित्र माह रमजान का भी आज पांचवा दिन है। तो TheNHZero के दर्शकों को नवरात्रि और रमजान की बहुत शुभकामनाएं।

दरअसल हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, TheNHZero.com आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से आप अनभिज्ञ न रह जाएं। तो चलिये शुरू करते आज का मॉर्निंग बुलेटिन और आपको बताते हैं वो खबरें जो आज दिनभर की सुर्खियां बनी रहने वाली हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि सभी को अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण का आशीर्वाद मिले। आज का दिन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का भी है। वहीं वर्ल्ड हेल्थ डे पर भी योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयुष मंत्रालय दिल्ली के लाल किले पर एक कार्यक्रम करने की तैयारी की और अब इसका आगाज हो चुका है। लाल किले पर हो रहे कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद हैं। इसमें योग गुरु, स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी, विभिन्न देशों के राजदूत भी शामिल हैं। दरअसल इस कार्यक्रम के द्वारा आयुष मंत्रालय योग को भारत के बाहर अन्य देशों में प्रमोट करना चाहता है। योग भारत की संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है। अब पूरी दुनिया इसे फॉलो भी कर रही है।


यूपी में भीषण गर्मी के चलते परिषदीय विद्यालयों का समय बदला गया
आज सेपरिषदीय विद्यालयों का समय बदल गया है. सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक खुलेंगे. इससे पहले सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक परिषदीय विद्यालय खुल रहे थे. भीषण गर्मी और हीट वेव के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे पहले परिषदीय विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुल रहे थे, जिसका अब बढ़ती गर्मी के कारण समय बदल दिया गया है।

यूपी में 3 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें
यूपी विधान परिषद के चुनाव के चलते 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक शराब बंदी होगी। 12 अप्रैल को मतगणना के दिन भी बंदी होगी। विधान परिषद के सदस्य पद के मतदान एवं मतगणना को शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के तहत शराब की दुकानें सात से नौ अप्रैल व 12 अप्रैल को बंद रहेंगी। आपको बता दें कि यूपी विधान परिषद चुनाव 2022 (UP MLC Election 2022) की 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इसको लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कई अहम दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आदेश के अनुसार सभी 27 स्थानीय निकाय क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले से लेकर मतदान समाप्ति तक एवं मतगणना के दिन शराब की दुकानें (wine shop) बंद रहेगीं।

‘देश में एक्सई कोविड वेरिएंट होने के सबूत नहीं’, मुंबई में केस मिलने के दावे पर बोला स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वर्तमान साक्ष्य कोरोना के एक्सई वेरिएंट की उपस्थिति को नहीं दर्शाते हैं। मंत्रालय ने उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया, जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई में नए एक्सई संस्करण का एक मामला सामने आया है। पीआईबी महाराष्ट्र के मुताबिक मुंबई में कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट पाए जाने वाली रिपोर्ट के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वर्तमान साक्ष्य नए वेरिएंट की उपस्थिति को नहीं बताते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नमूने के संबंध में FastQ फाइलें, जिन्हें XE वेरिएंट कहा जा रहा है, उनका INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों द्वारा विस्तार से विश्लेषण किया गया। उन्होंने अनुमान लगाया है कि इसका जीनोमिक कंस्टीट्यूशन, ‘XE’ वेरिएंट की जीनोमिक तस्वीर से मेल नहीं खाता है। मंत्रालय ने कहा कि जिसका एक्सई वेरिएंट के लिए टेस्ट पॉजिटिव आया था, वह पूरी तरह से टीका लगवा चुकी थीं। वह 50 वर्षीय महिला है, जिसमें कोई अन्य बीमारियां नहीं थीं। महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं थे। मंत्रालय ने कहा कि वह 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आई थी और उनका कोई पूर्व यात्रा इतिहास नहीं था। आगमन पर, उनका टेस्ट नेगेटिव आया था।

CNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, 3 दिन में 7 रुपये से ज्यादा बढ़े दाम
आम आदमी को बार-बार महंगाई के झटके लग रहे हैं। कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG के दाम फिर से बढ़ा दिए गए हैं। बीते 3 दिनों से लगातार सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी जारी है। दिल्‍ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे शहरों में भी सीएनजी महंगी हो गई। यहां भी सीएनजी के दाम में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में CNG की कीमत 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 69.11 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी है। गाज़ियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में CNG की कीमत 71.67 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। गुरुग्राम में कीमत 77.44 रुपये प्रति किलोग्राम की गई है।

Fuel Price Hike: बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का हल्लाबोल, सरकार को घेरने के लिए राजधानी दिल्ली समेत देशभर में सड़कों पर उतरेंगे कार्यकर्ता
लगातार बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस ने अब केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। कांग्रेस आज देशभर में सड़कों पर प्रदर्शन करने जा रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने प्रेस कान्फ्रेंस कर इस मुद्दे की जानकारी दी है। कांग्रेस प्रवक्ता ने लखनऊ स्थित कांग्रेस के दफ्तर में मोदी सरकार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि 62 करोड़ अन्नदाताओं को टैक्स के बोझ के तले दबाया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि रोज सुबह प्रधानमंत्री तेल की कीमतों में वृद्धी करके देश वासियों को गुड मार्निंग मैसेज भेजते हैं। पिछले 16 दिनों में इनके दामों में 14 बार बढ़ोतरी की गई है।

Russia-Ukraine War: अमेरिका ने व्लादिमीर पुतिन की बेटियों पर लगाए प्रतिबंध, रूसी बैंकों को भी बनाया निशाना
अमेरिका ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों की जवाबी कार्रवाई के तहत रूसी बैंकों पर जुर्माना बढ़ाये जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की। इस कदम के तहत स्बर बैंक और अल्फा बैंक को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है। इसके अलावा अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन और कैटरीना तिखोनोवा व प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी रखा गया है। यह पूछे जाने पर कि अमेरिका, पुतिन की बेटियों को क्यों निशाना बना रहा है, बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका को लगता है कि उनके पिता की कुछ संपत्ति पर उनका नियंत्रण हो सकता है। अधिकारी ने कहा कि हम मानते हैं कि पुतिन की कई संपत्तियां, परिवार के सदस्यों के पास छिपी हुई हैं और इसलिए हम उन्हें लक्षित कर रहे हैं।

श्रीलंका के मौजूदा हालात पर पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या बोले- यह स्थिति बेहद दुर्भाग्यपूर्ण
श्रीलंका के मौजूदा हालात पर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने कहा है कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इस स्थिति से गुज़र रहे हैं। वे इस तरह जीवित नहीं रह सकते और विरोध करना शुरू कर दिया है। गैस की किल्लत है और घंटों बिजली की आपूर्ति नहीं है। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने आगे कहा कि, लोगों ने अब श्रीलंकाई सरकार के ख़िलाफ विरोध करना शुरू कर दिया है। वे सरकार को दिखा रहे हैं कि वे पीड़ित हैं। यदि संबंधित लोग इसे ठीक से संबोधित नहीं करते हैं, तो यह एक आपदा में बदल जाएगा। फिलहाल इसकी ज़िम्मेदारी वर्तमान सरकार की होगी।

पाकिस्तान में अपने ही बुने जाल में फंसे इमरान खान, सुप्रीम कोर्ट ने विदेशी साजिश के मांगे सबूत, आज आ सकता है बड़ा फैसला
पाकिस्तान में गंभीर सियासी संकट बरकरार है। पाकिस्तान में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद संसद भंग करवाने वाले इमरान खान अब अपने ही जाल में फंसते नजर आ रहे हैं। इमरान खान को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में जवाब देना मुश्किल हो रहा है। विदेशी साजिश वाली जिस कथित चिट्ठी को रैलियों में दिखा-दिखाकर इमरान खान पाकिस्तान की जनता की सहानुभूति बटोरना चाहते थे, सुप्रीम कोर्ट में अब इमरान सरकार को उसी चिट्ठी को लेकर बड़ी फजीहत झेलनी पड़ रही है। अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के मामले की सुनवाई कर रहे पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान सरकार गिराने में विदेशी साजिश के दावों को साबित करने के लिए कहा है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इमरान सरकार से राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के विवरण भी मांगे हैं।

IPL 2022: पैट कमिंस ने मचाया कोहराम, मुंबई इंडियंस को दिया कभी नहीं भूलने वाला सदमा
मुंबई इंडियंस को कल खेले गए IPL मैच में एक ऐसी हार मिली जिसने उसे कभी नहीं भूलने वाला सदमा दे दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी पैट कमिंस ने मुंबई इंडियंस के मुंह से जीत को ऐसे छीन लिया, जिसका इस टीम को अंदाजा भी नहीं होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए इस सीजन का पहला मैच खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 15 गेंदों पर नाबाद 56 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए मुंबई इंडियंस को अकेले ही चित कर दिया। मुंबई इंडियंस के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलते हुए पैट कमिंस ने सिर्फ 14 बॉल में फिफ्टी जड़ दी और आईपीएल इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। पैट कमिंस ने इस मामले में केएल राहुल के रिकॉर्ड की बराबरी की है।

तो ये थी अब तक की बड़ी खबरें, बाकी आप दिनभर हमारी वेबसाइट www.thenhzero.com के साथ TheNHZero के फेसपुर पेज और यूट्यूब चैनल पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। तो देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए TheNHZero के साथ। क्योंकि TheNHZero आप तक राजनीति, मनोरंजन, बिजनेस, क्राइम की सभी बड़ी खबरें सबसे पहले आप तक पहुंचाएगा। तो अभी तक के लिये इतना ही। बने रहिये TheNHZero के साथ। नमस्कार।