Monday , January 30 2023

The Kashmir Files Tax Free: यूपी, हरियाणा समेत इन BJP शासित राज्यों में फिल्म हुई टैक्स फ्री, जानें क्या है टिकट का गणित

दिल्ली. The Kashmir File Tax Free in States List. कश्मीरी पंडितों के मसले पर बात करती फिल्म दि कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files ) को भाजपा शासित आठ राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया है। The Kashmir Files इन दिनों खूब चर्चा में है। वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी (Word Of Mouth Publicity) का नतीजा है कि फिल्म ने रिलीज से पहले चार दिनों में शानदार 42.20 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है। यही नहीं फिल्म, जो पहले केवल 630 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी, वह अब पहले से कई ज्यादा स्क्रीन्स पर दिखाई जा रही है। फिल्म को केंद्र सरकार के दिग्गजों सहित कई नेताओं ने देखा और सराहा है। लोगों द्वारा भी इसे खूब पसंद किया जा रहा है। ऐसे में अब फिल्म को कई राज्यों में टैक्स फ्री भी कर दिया गया है।

इन राज्यों में हुई टैक्स फ्री-
फिल्म को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात व हरियाणा में टैक्स फ्री कर दिया गया है। मध्यप्रदेश में सरकार ने ऐलान किया है कि पुलिस को फिल्म देखने के लिए छुट्टी भी दी जाएगी। सोमवार को ही यूपी में योगी सरकार ने भी फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया।

फिल्म के टैक्स फ्री का मतलब-

किसी थिएटर के फिल्म के टिकट की कीमत/एडमिशन रेट पर 12 या 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। इसमें यह आधा टैक्स (मतलब 6 या 9 प्रतिशत) केंद्र लगाती है और आधा राज्य। यदि एडमिशन रेट सौ रुपए से कम है, तो उसपर जीएसटी 12 प्रतिशत लगेगा और यदि सौ रुपए से ज्यादा है तो 18 प्रतिशत लगेगा। टैक्स फ्री होने का मतलब राज्य ने टिकट पर जीएसटी नहीं लगाया है, लेकिन केंद्र का जीएसटी उसमें लगता है (जब तक के घोषणा न की जाए)। उदाहरण के तौर पर, यदि यूपी में GST समेत फिल्म के टिकट की कीमत है 220 रुपए है, तो जब राज्य सरकार उस फिल्म को टैक्स फ्री करेगी, तो जनता को वो टिकट 202 रुपए में मिलेगा। मतलब टिकट पर राज्य का 9 परसेंट GST नहीं लगेगा, लेकिन केंद्र सरकार का नौ प्रतिशत जीएसटी इस 202 रुपए में शामिल है।