Monday , January 30 2023

T20 WC 2021 IND vs NZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ इन तीन खिलाड़ियों को बदलेंगे विराट कोहली, देखें- टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

लखनऊ. T20 WC 2021 IND vs NZ : 31 अक्टूबर को टी20 विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अहम मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में भी जो भी हारा, उसके लिए टूर्नामेंट में आगे की राह मुश्किल हो जाएगी। क्योंकि दोनों ही टीमें पाकिस्तान से अपना पहला मुकाबला हार चुकी हैं। सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए विराट के वीरों को हर हाल में कीवी टीम को हराना होगा, जो टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया आज तक कभी नहीं कर पाई है। वर्ल्ड कप में दो दफा दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ है, पर दोनों ही बार बाजी न्यूजीलैंड ने मारी है।

आइए, पहले समझ लेते हैं कि क्या है सेमीफाइनल का गणित.. इस बार टूर्नामेंट का फॉर्मेट बेहद मुश्किल है। एक ग्रुप में छह टीमें है, जिनमें से चार को बाहर होना है। मतलब सुपर 12 से सिर्फ चार टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। भारत ग्रुप बी में है, जिसमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और नामीबिया के अलावा स्कॉटलैंड है। हर टीम को पांच-पांच मैच खेलने हैं। सेमीफाइनल की मुख्य टक्कर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और भारत के बीच मानी जा रहा है। पाकिस्तान दोनों बड़ी टीमों को हरा चुकी है, जिसके बाद उसकी आगे की राह आसान हो गई है। भारत-न्यूजीलैंड के बीच जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, सेमीफाइनल के लिए उसी का दावा मजबूत होगा।

जीत के लिए जरूरी है टीम में बदलाव
पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि यह टूर्नामेंट का आगाज है अंत नहीं। पिछली हार से सबक लेते हुए विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए पिछली बार की प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकते हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बाहर बैठना पड़ सकता है जो जरूरत के समय पाकिस्तान के खिलाफ तेज बल्लेबाजी नहीं कर सके। कंधे में दर्द के चलते हार्दिक गेंदबाजी भी नहीं कर सके थे, जबकि भारत को एक छठे गेंदबाज की सख्त दरकार थी। इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ औसत दर्जे की गेंदबाजी करते नजर आए मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती पर भी गाज गिर सकती है।

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका
सूर्यकुमार की जगह वार्मअप मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले लेफ्ट हैंड बैट्समैन ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। हार्दिक पांड्या की जगह शार्दुल ठाकुर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं, जो पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे और जरूरत के समय ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं वहीं, वरुण चक्रवर्ती की जगह अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया जा सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ही करते नजर आएंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ संभावित प्लेइंग इलेवन

  1. रोहित शर्मा
  2. लोकेश राहुल
  3. विराट कोहली
  4. ईशान किशन
  5. ऋषभ पंत
  6. रवींद्र जड़ेजा
  7. शार्दुल ठाकुर
  8. भुवनेश्वर कुमार
  9. आर. अश्विन
  10. मोहम्मद शमी
    11- जसप्रीत बुमराह

क्या होगी आपकी प्लेइंग इलेवन?
टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह है मेरी प्लेइंग इलेवन, आपकी की राय में प्लेइंग इलेवन क्या होनी चाहिए… कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।