Monday , January 30 2023

नामांकन से पहले जब आमने-सामने आ गये सपा और भाजपा प्रत्याशी, समर्थक भी रह गये दंग, दिखी एक बेहतरीन तस्वीर

बाराबंकी. UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनावों के लिए जारी नामांकन प्रक्रिया के दौरान लोकतंत्र और शिष्टाचार की एक बेहतरीन तस्वीर देखने को मिली। दरअसल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे जिले बाराबंकी की रामनगर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जब नामांकन करने पहुंचे, तो उनका सामना अपने प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी से हुआ। दोनों नेताओं का आमना-सामना होने के बाद उनके समर्थक यह दृश्य देखकर हैरान थे, लेकिन इस दौरान दोनों नेताओं ने सकारात्मक राजनीति की मिसाल पेश की। दोनों ने झुककर एक दूसरे का अभिवादन किया और हाल-चाल जाना व बातचीत की।

आमने-सामने आ गये सपा-भाजपा के प्रत्याशी
यह पूरा नजारा बाराबंकी की नवाबगंज तहसील का है। जहां इन दिनों विधानसभा चुनावों के लिये सभी पार्टियों के प्रत्याशियों का नामांकन चल रहा है। इसी दौरान यहां बाराबंकी की रामनगर विधानसभा सीट से भाजपा (Bhartiya Janta Party BJP) उम्मीदवार शरद कुमार अवस्थी (Sharad Kumar Awasthi) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रत्याशी फरीद महफूज किदवई (Farid Mahfooz Kidwai) भी नामांकन करने पहुंचे थे। भाजपा उम्मीदवार शरद कुमार अवस्थी ने जैसे ही समाजवादी पार्टी के रामनगर विधानसभा से उम्मीदवार फरीद महफूज किदवई को देखा, तो वह वहां पहुंचे। इस दौरान शरद कुमार अवस्थी ने झुककर उनका अभिवादन किया और जवाब में फरीद महफूज किदवई ने भी खड़े होकर उनका हाथ जोड़कर स्वागत किया।

पेश की मिसाल
आपको बता दें कि दोनों उम्मीदवार राजनीतिक विचारधारा पर एक दूसरे के धुर विरोधी हैं और रामनगर विधानसभा सीट पर भी असली लड़ाई इन्ही दोनों के बीच मानी जा रही हैं। फरीद महफूज़ किदवई इस वक्त बाराबंकी जिले में सबसे वरिष्ठ समाजवादी पार्टी के नेता हैं। वह कई बार विधायक और पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं। इस चुनाव में फरीद महफूज किदवई और शरद कुमार अवस्थी पहली बार आमने-सामने हैं, लेकिन इसके बावजूद बीजेपी उम्मीदवार शरद कुमार अवस्थी ने शिष्टाचार की बेहतरीन मिसाल पेश की। नामांकन के लिये अंदर जाने से पहले उन्होंने फरीद महफ़ूज किदवई को देखा, आगे बढ़े और उनका झुक कर सम्मान किया। वहीं फरीद महफूज किदवई ने भी खड़े होकर हाथ जोड़ कर उनका स्वागत किया और कुछ सेकंड तक दोनों ने एक दूसरे का हाल-चाल जाना और बातचीत भी की।