Tuesday , February 7 2023

अपने घर के स्विच बोर्ड को बनाएं स्मार्ट, बोलकर ऑन करिये बल्ब-पंखा और टीवी जैसे गैजेट्स, बेहद सस्ता भी मिलेगा

दिल्ली. Smart Switch: 4G के बाद अब 5G नेटवर्क आने से पहले ही सबकुछ स्मार्ट हो रहा है। हालांकि 5G आने के बाद अभी और भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। लेकिन आप अपने स्मार्ट फोन की तरह घर के स्विच बोर्ड को अब स्मार्ट बना सकते हैं। यानी घर के बल्ब, फैन, टीवी और दूसरे गैजेट्स को आप बोलकर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको Smart Switch की मदद लेनी होगी।

घर के सभी गैजेट्स करें कंट्रोल
स्मार्ट स्विच के जरिए आप बोल कर बल्ब से लेकर टीवी और बाकी गैजेट्स को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे नें जैसा की नाम से ही साफ है। यानी इसके स्मार्ट स्विच में आप किसी भी गैजेट को प्लग इन करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी स्मार्ट स्विच आपके फोन से कनेक्ट रहता है। जिससे आप फोन के वॉयस असिस्टेंट के जरिए कमांड दे सकते हैं।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदें
Smart Switch को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है। शॉपिंग साइट ऐमेजॉन (Amazone) पर Sonoff Wifi Smart Switch उपलब्ध है। ये स्विच Alexa/Google Assistant एनेबल्ड हैं। कंपनी के मुताबिक यह एंड्रॉयड (Andriod) और iOS दोनों ही फोन को सपोर्ट करता है। इसे अभी 700 रुपये से भी कम में वेबसाइट पर लिस्ट किया गया है। इसे आप स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं।

स्विच को Wifi से करना होगा कनेक्ट
इसके लिए आपको स्विच को WiFi से कनेक्ट करना होगा। फिर इसे कंट्रोल करने के लिए आपको फोन पर कंपनी का ऐप इंस्टॉल करना होगा। ये ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ही डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप डिवाइस के ऑटोमैटिक ऑफ होने का भी टाइमर भी सेट कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक इसे इंस्टॉल करना भी काफी आसान है। इसके जरिए आप रियल टाइम में होम अप्लायंसेज का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी Amazon AWS ग्लोबल सर्वर का यूज करती है। इस डिवाइस को गूगल मिनी से भी कनेक्ट करके इस्तेमाल किया जा सकता है।