Tuesday , February 7 2023

UP Elections 2022: सपा के घोषणा पत्र में फ्री एजुकेशन, लैपटॉप, पेंशन, बिजली, पेट्रोल और एमएसपी का वादा

लखनऊ. UP Elections 2022- यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने भी अपना घोषणा पत्र ‘वचन पत्र’ जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में समाजवादी पार्टी ने किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई लुभावने वादे किये हैं। उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा कर चुके अखिलेश यादव ने हर बीपीएल परिवार को साल में दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की। बाइक चालकों को हर महीने एक लीटर पेट्रोल, ऑटो चालकों को हर महीने तीन लीटर पेट्रोल और छह लीटर सीएनजी मुफ्त देने का वादा किया है। सपा सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी जिसमें 10 रुपए में खाना दिया जाएगा। इसके अलावा घोषणा पत्र में हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गई है।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर फसलों पर एमएसपी तय होगा। गन्ना किसानों का भुगतान 15 दिनों में कर दिया जाएगाष 4 साल में सभी किसानों को कर्ज मुक्त किया जाएगा। किसानों को डीएपी खाद की 2 बोरी और यूरिया की 5 बोरी मुफ्त दी जाएगा। सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त लोन और बीमा-पेंशन की व्यवस्था की जाएगी।

समाजवादी पेंशन योजना को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत जरूरतमंत महिलाओं और बीपीएल परिवारों को हर साल 18000 रुपए पेंशन दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 1 करोड़ परिवारों तक पहुंचेगा। समाजवादी कैंटीन और किराना स्टोर को स्थापित किया जाएगा।

महिलाओं के लिए
महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। वुमेन पावर लाइन 1090 को दोबारा मजबूत किया जाएगा और इसके अंतर्गत ईमेल और व्हाट्सऐप से एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था की जाएगी। केजी से पीजी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगा। 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की गई है। 12वीं पास करने पर लड़कियों को 3.6 लाख रुपए की राशि दी भी जाएगी। यूपी को 2027 तक शत प्रतिशत साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। हर मंडल में एक सैनिक स्कूल बनाने की बात कही गई है।

मुफ्त होगा इलाज
प्रदेश में मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का वादा करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि सभी 18 मंडलों में सुपर स्पेसिएलिटी अस्पताल बनेंगे, इनमें पांच सुपर स्पेसिएलिटी अस्पताल ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे।