Monday , January 30 2023

Ration Card Scheme: करोड़ों राशन कार्डधारकों को लेकर सरकार की बहुत बड़ी घोषणा, सुनकर हैरान रह जाएंगे

Free Ration in UP: उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 द‍िन पूरे होने पर 15 करोड़ राशन कार्ड धारकों को बहुत बड़ा तोहफा द‍िया है। दरअसल योगी सरकार 2.0 का गठन मार्च 2022 में हुआ था और जुलाई के पहले हफ्ते में सरकार के 100 द‍िन का कार्यकाल पूरा होने पर मुफ्त राशन योजना (Free Ration Yojana) को तीन महीने के ल‍िए और बढ़ा द‍िया गया है। सरकार की तरफ से की गई इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों में खुशी की लहर है।

100 द‍िन पर घोषणा
योगी सरकार के दूसरी बार गठन होने पर मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने मुफ्त राशन योजना को 26 मार्च को तीन महीने के लिए बढ़ाया था। वहीं अब जब सरकार के 100 द‍िन पूरे हो गए हैं, तो योजना को एक बार फ‍िर से तीन महीने के लिए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है। हालांक‍ि यगी सरकार ने 100 द‍िन पूरे होने से पहले ही यह घोषणा कर दी थी।

35 किलो राशन का प्रावधान
दरअसल यूपी वालों के ल‍िए योगी सरकार ने अंत्योदय योजना (Antyodaya Yojana) के तहत 30 जून तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी। योजना के तहत कार्ड धारकों को 35 किलो राशन दिया जाता है। राशन में गेहूं, चावल, चीनी, दाल और नमक समेत कई चीजें रहती हैं। योगी सरकार की इस योजना के अलावा प्रदेश में पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत भी लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

30 स‍ितंबर तक रहेगा जारी
आपको बता दें कि योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के 100 द‍िन 4 जुलाई को पूरे कर ल‍िए हैं। ऐसे में मुफ्त राशन की योजना को 30 स‍ितंबर तक जारी रखने का न‍िर्णय ल‍िया गया है। सूत्रों के मुताबिक योगी सरकार मुफ्त राशन योजना को अभी और लंबे समय तक जारी रखने पर भी व‍िचार कर रही है। ऐसे में इस योजना के आगे बढ़ना भी तय माना जा रहा है। वहीं सरकार के इस फैसले से प्रदेश की जनता काफी खुश है और उसका कहना है कि गरीबों को इससे बड़ा सहारा मिल रहा है।