Tuesday , February 7 2023

India vs South Africa T20 Series: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेलेंगे को कोहली सहित ये प्लेयर्स! दिनेश कार्तिक सहित इन खिलाड़ियों को टीम में मिल सकता है मौका

स्पोर्ट्स डेस्क. India vs South Africa T20 Series 2022- आईपीएल के बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से 19 जून तक पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड का दौरा करना है, जहां पर टी-20 और वनडे सीरीज के अलावा एक टेस्ट मैच भी खेला जाएगा। बीसीसीआई जल्द ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम घोषित करेगा। इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है, जिनमें से विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है। घरेलू सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, और मोहम्मद शमी को भी आराम दिया जा सकता है। वहीं, सूर्य कुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा और दीपक चाहर चोट के कारण मैदान से बाहर हैं। ऐसे में इस बार आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है, जिसमें सबसे ऊपर नाम दिनेश कार्तिक का है।

स्पोर्ट्स के जानकारों का मानना है कि जून-जुलाई में टीम इंडिया को इंग्लैंड का दौरा करना है, जहां विराट कोहली जैसे बड़े प्लेयर्स की टीम को विशेष जरूरत होगी। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्हें मौका दिया जा सकता है, ताकि वह फ्रेश माइंड के साथ ग्राउंड पर वापसी कर सकें। इसके अलावा वह लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और लंबे वक्त से बायो-बबल का हिस्सा हैं। यह एक पॉलिसी डिसीजन है, जहां पर विराट कोहली समेत अन्य प्लेयर्स को वक्त-वक्त पर आराम दिया जाना है।

आइये जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैसी हो सकती है टीम इंडिया…

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केएल राहुल और रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाज की भूमिका में नजर आएंगे। श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या मध्यक्रम में भूमिका निभाते नजर आएंगे, जबकि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया जाना लगभग तय है। ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिल सकती है। गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और यजुवेंद्र चहल के कंधों पर हो सकता है जबकि आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, टी नटराजन और कुलदीप यादव को भी मौका दिया जा सकता है।

टीम इंडिया की संभावित 15 सदस्यीय टीम
केएल राहुल, रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, ऋतुराज गायकवाड़, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर।

Team India Schedule against South Africa
पहला टी20- 9 जून को दिल्ली में
दूसरा टी20 मैच- 12 जून को कटक में
तीसरा टी20 मैच-14 जून को विशाखापत्तनम में
चौथा टी20 मैच- 17 जून को राजकोट में
पांचवां टी20 मैच- 19 जून को बेंगलुरु में