Tuesday , February 7 2023

पीएम मोदी 1 जनवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे Samman Nidhi, इन किसानों को नहीं मिलेगी, जानें क्यों?

लखनऊ. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment. देश भर के किसानों के लिये बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करने जा रहे हैं। नए साल (Happy New Year 2022) के पहले ही दिन यानी 1 जनवरी 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पीएम किसान सम्मान निधि 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment) ट्रांसफर करेंगे। पीएम मोदी 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये डायरेक्ट किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। जानकारी के मुताबिक देश भर के किसानों के खाते में अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की पीएम किसान सम्मान निधि की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है। ऐसे में जिन किसानों की जानकारी सही अपडेट होगी, उनके खाते में तो सम्मान निधि पहुंचेगी। वहीं जिनकी जानकारी सही नहीं होगी, उन्हें इसके लिये इंतजार करना पड़ सकता है।

1 जनवरी को मिलेगा किसानों को तोहफा
प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office- PMO) की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज के मुताबिक 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये होने वाले कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम मोदी किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे। ऐसे में अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका पैसा इस बार आएगा कि नहीं तो आप PM Kisan Samman Nidhi की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं। साथ ही अगर आपकी किस्त रुकी हुई है तो इसकी क्या वजह है? ऐसी तमाम समस्याओं का भी समाधान आप जान सकते हैं। जानें पूरा तरीका

Kisan Samman Nidhi List में ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. पहले पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन करें।
  2. वेबसाइट पर Farmers Corner के ऑप्शन पर जाएं
  3. फिर Beneficiary List के ऑप्शन पर जाने के बाद नया पेज खुलेगा।
  4. नए पेज पर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की डिटेल भरें।
  5. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें।
  6. यहां आपके सामने सभी लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी।


ऐसे चेक करें अपनी किसान सम्मान निधि किस्त का स्टेटस

  1. किसान सम्मान निधि के भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. यहां होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कॉर्नर पर जाएं।
  3. वहां लाभार्थी की स्थिति विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  4. यहां किसानों को आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।
  5. आखिर में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

जानें किसे मिलेगी 10वीं किस्त?

अगर लाभार्थियों के स्टेटस में ‘Rft Signed by State For 10nth Installment’ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डाटा जैसे-लाभार्थी के आधार नंबर (Aadhar Card Number), बैंक खाता संख्या (Bank Account Number) और बैंक के IFSC कोड सहित दूसरी जानकारियों की जांच कर ली गई है और सभी जांच में किसानों का डाटा सही पाया गया है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की योजना के लाभार्थी के अकाउंट में किस्त भेज दी जाए। यानी कि अब बस FTO (Fund Transfer Order) जेनरेट होना है। दूसरी तरफ अगर स्टेट्स में ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending’ लिखा नजर आता है तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपकी किस्त अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में जानें

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों द्वारा किसानों को हर साल 6000 रुपए खेती के लिए दिए जाते हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत किसानों को कर्जमुक्त कराने के लिए की गई है। सरकार 6,000 रुपए साल भर में 3 किश्तों में देती है। जिसके तहत 4 महीने में एक किश्त किसानों के खाते में भेजी जाती है। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच भेजी जाती है। हर किश्त में लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये दिये जाते हैं।