Tuesday , February 7 2023

Bahraich: जेल के बंदियों के इलाज के नाम पर परिजनों से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करवाते थे ठग, शातिरों को तलाश रही पुलिस

बहराइच. Bahraich District Jail- साइबर अपराधी लोगों का ठगने के नये-नये तरीके खोजते हैं। अब उन्होंने बहराइच जिले के बंदियों के परिजनों को निशाना बनाया है। बंदियों के इलाज के नाम पर वह परिजनों से तत्काल ऑनलाइन रकम ट्रांसफर करवाते थे। मामला संज्ञान में आने के बाद जेल प्रशासन ने अज्ञात अपराधियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए नोटिस भी चस्पा किया है।

पिछले कई दिनों से बहराइच के जेल प्रशासन को इस बात की लगातार शिकायत मिल रही थी कि जिला कारागार में बंद कैदियों के परिजनों से विभिन्न फोन नम्बरों से फोन कर उनके इलाज के नाम पर रुपयों की मांग की जा रही है। रुपये की मांग करने वाला खुद को जेल विभाग का अधिकारी बताता था। और कहता था कि जेल के अंदर दीवार गिरने से आपका बंदी बहुत गम्भीर हालत में है। जिसको खून की जरूरत है। इसके लिये तत्काल रुपयों की जरूरत है। फोन करने वाला पेटीएम के जरिये रुपये भेजने की बात करता था, जिसकी बातों में आकर तमाम बंदियों के परिजन ठगी का शिकार हो चुके हैं। कोई 10 हजार तो कोई 20 हजार की रकम पेटीएम कर ठगी का शिकार हो चुका है।

जेल अधीक्षक ने की अपील
मामले को गम्भीरता से लेते हुए जेल अधीक्षक राजेश यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जेल प्रशासन किसी भी बंदी के परिजन से इलाज आदि के नाम पर पैसों की मांग नहीं करता। ये साइबर अपराधियों का कोई बड़ा रैकेट है जो इस तरह का फ्रॉड कर रहा है। इस मामले की जांच के लिये एसपी को पत्राचार किया गया है। और लोगों को भी सचेत किया जा रहा है कि किसी के कहने पर किसी भी अज्ञात के एकाउंट में रुपये का ट्रांजेक्शन न करें।