Tuesday , February 7 2023

अब अपने घर की छत पर आसान किस्तों में लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सोलर पैनल लगाकर घर बैठे करें हर महीने कमाई, जानिए क्या है स्कीम | Zee  Business hindi

नई दिल्ली. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं और ज्यादा बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए केंद्र सरकार देश में बिजली और कोयले की खपत को कम करने के लिए सोलर ऊर्जा को तेजी के साथ बढ़ावा दे रही है। यदि आप भी अपने घर पर सोलर प्लांट लगवाने के बारे में विचार कर रहे है, तो अब आप सोलर रूफटॉप योजना के तहत आसान किस्तों में अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की सोलर रूफटॉप योजना के तहत आपको सोलर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी मिल रही है। इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाना है। बता दें सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी आपके प्लांट साइज पर निर्भर करती है।

25 साल तक बिजली का झंझट खत्म

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के खर्च का कुल भुगतान 5 से 6 साल में किया जाएगा। इसके बाद अगले 20 साल तक आप मुफ्त में फ्री बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे साथ ही आप बची हुई बिजली को सरकार को भी बेच सकते है। सोलर प्लांट को लगाने के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए सरकार की वेबसाइट mnre.gov.in पर भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – सावन पर्व पर भोलेनाथ को ऐसे करें प्रसन्न, जानिए रुद्राभिषेक और सोमवार व्रत का महत्व

जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का निर्णय उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण ने लिया है। एक 15 किलो वाट वाले रूफटॉप सोलर प्लांट पर आपको 40 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। वही 3 से 10 किलोवाट तक 20% की सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसायटी के लिए 500 किलो वाट के सोलर प्लांट पर 20% की सब्सिडी दी जाएगी।

ऐसे करना होगा ऑनलाइन आवेदन

  1. सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आप अपना राज्य चुने और फॉर्म को भर दें।
  4. इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे।
  5. यदि आप सरकार की इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी लेना चाहते है, तो आप टोल फ्री नंबर 18001 803 333 पर संपर्क कर सकते है।