Thursday , June 1 2023

UP Elections 2022: मोदी बोले- नहीं चाहिए गर्वंमेंट ऑफ दि फैमिली, अखिलेश ने कहा- नो डाउट, बीजेपी आउट

लखनऊ. UP Elections 2022- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार शनिवार को खत्म हो गया। आखिरी दिन मतदाताओं को लुभाने के लिए दिग्गजों ने पूरी ताकत झोंक दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले कन्नौज में तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने परिवारवाद तो योगी ने कानून-व्यवस्था पर सपा को घेरा। वहीं, अखिलेश यादव ने बरेली के बदायूं में रोड शो के दौरान बीजेपी सरकार को निशाने पर रखा। औरैया में बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि यूपी में धरातल पर रोजगार के क्षेत्र में कोई कार्य नहीं हुआ है, सिर्फ बातें ही की जाती रही हैं। अब डबल इंजन को अलग करने ही प्रदेश का विकास होगा। इस दौरान उन्होंने सपा पर भी तीखे शब्दबाण छोड़े। कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए बसपा ही एकमात्र विकल्प है।

यूपी को नहीं चाहिए गर्वंमेंट ऑफ दि फैमिली: पीएम मोदी
इत्रनगरी कन्नौज में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कहा कि पहले चरण के मतदान से एक और बात साफ की है कि दो दिन से घोर परिवारवादियों को सपने दिखना बंद हो गए हैं। मुझे खुशी है कि यूपी के लोग माफियावादियों और दंगावादियों के खिलाफ एकजुट होकर वोट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व में एक बात कही जाती है- गर्वंमेंट ऑफ दि पीपुल, बाय दि पीपुल और फॉर दि पीपुल यानी जनता का जनता के लिए और जनता द्वारा शासन। हमारी देश की घोर परिवावादी पार्टियों ने लोकतंत्र के मंत्र को ही बदल दिया। ये लोग क्या कहते हैं- उनका सूत्र क्या है- परिवार का, परिवार के लिए और परिवार द्वारा शासन, गर्वंमेंट ऑफ दा फैमिली, बाय दा फैमिली फॉर दा फैमिली। इसलिए यूपी के लोगों ने फिर ठान लिया है कि अपने परिवार के स्वार्थ में काम करने वाले लोग अब उत्तर प्रदेश में नहीं चाहिये। यूपी के लोगों को तो पब्लिक की सेवा करने वाले लोग चाहिये, परिवार की सेवा करने वाले नहीं।

डबल इंजन को अलग करने से ही विकास : मायावती
औरैया के भदौरा में जनसभा को संबोधित करते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने महंगाई का मुद्​दा उठाकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि डबल इंजन को अलग करने के बाद ही प्रदेश का विकास संभव होगा। इस सरकार में महंगाई तेजी से बढ़ी, गैस-पेट्रोल समेत अन्य जरूरी वस्तुओं के दाम तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि धरातल पर रोजगार के क्षेत्र में कोई कार्य नहीं हुआ है, सिर्फ बातें ही की जाती रही हैं। बसपा सरकार के कामों को गिनाते हुए मायावती ने एक बार फिर लोगों बहुजन समाज पार्टी को जिताने की अपील की।

नो डाउट, बीजेपी आउट : अखिलेश यादव
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बरेली जिले के बदायूं में सपा प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने बेरोजगारी, महंगाई और किसानों के मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरा। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “बदायूं का अपार जन समर्थन कह रहा है: नो डाउट, बीजेपी आउट!” उन्होंने लिखा, “उप्र की स्वाभिमानी जनता, निर्दयी भाजपा के राज में बेकारी-बीमारी के नाम पर मिला 5 किलो सड़ा-गला अनाज नहीं बल्कि सपा-गठबंधन की वो हमदर्द सरकार चाहती है जो अमन-चैन और तरक्की का माहौल बनाकर हर किसी को इज्जत की रोटी कमाने के लिए काम-कारोबार का मौका, नौकरियां, भर्ती व रोजगार देगी।

14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान
यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर होगा। इनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। दूसरे चरण में कल 585 उम्मीदवार हैं, जिनमें सबसे अधिक कांठ, बरेली कैंट और शाहजहांपुर में 15-15 कैडिडेट हैं।

इन सीटों पर होगी वोटिंग
बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर, मनिहारन, गंगोह, नजीबाबाद, नगीना, बढ़ापुर, धामपुर, नेहटौर, बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदंरकी, बिलारी, चंदौसी, असमौली, सम्भल, स्वार, चमरउवा, नौगंवा सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली., सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखुपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरागंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर, बिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली कैण्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां, शाहजहांपुर और ददरौल।