Monday , January 30 2023

UAE में भारत को बड़ी सफलता, मुंबई विस्‍फोटों का मुख्य साजिशकर्ता हुआ गिरफ्तार, 29 साल बाद पकड़ा गया

दुबई. खाड़ी देश संयुक्‍त अरब अमीरात (United Arab Emirates UAE) में भारतीय खुफिया एजेंसियों (Indian Intelligence Agencies) को बड़ी सफलता मिली है। साल 1993 के मुंबई सीर‍ियल ब्‍लास्‍ट (Mumbai Serial Blast) का मोस्‍ट वांटेड आरोपी यूएई (UAE) में गिरफ्तार कर लिया गया है। इस आतंकी का नाम अबू बकर अब्‍दुल गफूर शेख (Abu Bakar Abdul Gafur Shaikh) है और उसने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (Pakistan Occupied Kashmir POK) में विस्‍फोटकों की ट्र्रेनिंग ली है। वह दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के दुबई स्थित घर पर रहकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहा था। मुंबई ब्‍लास्‍ट (Mumbai Blast) में 257 लोग मारे गए थे और 713 लोग घायल हो गए थे।

मुंबई बम विस्‍फोटों के मुख्‍य साजिशकर्ताओं में शामिल
आपको बता दें कि अबू बकर साल 1993 में हुए मुंबई बम विस्‍फोटों के मुख्‍य साजिशकर्ताओं में शामिल है। वह यूएई और पाकिस्‍तान में रहता था। अबू बकर को हाल ही में यूएई में अधिकारियों ने भारतीय खुफिया सूचना के बाद अरेस्‍ट किया है। अबू बकर को साल 2019 में भी एक बार पकड़ा गया था। हालांकि वह कुछ कागजात का हवाला देकर यूएई के अधिकारियों (UAE Officers) की हिरासत से बच निकला था। अब भारतीय एजेंसियां (Indian Intelligence Agencies) अबू बकर को प्रत्‍यर्पित करने की तैयारी कर रही हैं।

पिछले 29 सालों से मोस्‍ट वांटेड लिस्‍ट में
जानकारी के मुताबिक अबू बकर (Abu Bakar) पिछले 29 सालों से भारतीय एजेंसियों के मोस्‍ट वांटेड लिस्‍ट (Indian Most Wanted List) में शामिल था। अब यूएई से लाकर उसे भारतीय कानून के कठघरे में पेश किया जाएगा। अबू बकर माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे मोहम्‍मद (Mohammad) और मुस्‍तफा दोसा (Mustafa Dosa) के साथ मिलकर तस्‍करी करता था। वह खाड़ी देशों से सोना, कपड़े और इलेक्‍ट्रोनिक सामान तस्‍करी करके मुंबई ओर अन्‍य जगहों पर लाता था। उसके खिलाफ साल 1997 में एक रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice) जारी किया गया था।

अबू बकर के दुबई में कई व्यापार
आपको बता दें कि अबू बकर के दुबई (Dubai) में कई व्यापार हैं। उसने एक ईरानी महिला (Irani Lady) से शादी कर रखी है जो उसकी दूसरी पत्‍नी है। सूत्रों के मुताबिक अबू बकर (Abu Bakar) को भारत वापस लाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम (Mafia Don Dawood Ibrahim) अभी भी पाकिस्‍तान (Pakiestan) में आईएसआई (ISI) की निगरानी में छिपा हुआ है। पिछले दिनों पाकिस्‍तानी जांच एजेंसी एफआईए (FIA) ने भी दाऊद के पाकिस्‍तान में होने के संकेत दिए थे।