Tuesday , February 7 2023

मुलायम सिंह यादव ने ‘मायूस’ सपाइयों में भरा जोश, कहा- खुशियां अब आने वाली हैं

इटावा. मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर समाजवादी पार्टी की नैया पार करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ले ली है। यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से सपाइयों में थोड़ी मायूसी नजर आ रही थी, जो कई बार सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चेहरे पर भी दिखी। यह निराशा कहीं न कहीं सपा को कमजोर करती है, इसे मुलायम बखूबी जानते थे। इसलिए उन्होंने न केवल सपाइयों में नई ऊर्जा का संचार किया बल्कि 2024 के लिए उन्हें अभी से जुटने को प्रोत्साहित किया। मौका था सैफई में होली महोत्सव का जहां पूरा कुनबा एक मंच पर इकट्टा हुआ।

सपा के राष्ट्रीय संरक्षक मुलायम सिंह यादव अच्छी तरह से जानते हैं कि समाजवादी पार्टी का मुख्य मुकाबला उस भारतीय जनता पार्टी से है जो साल भर यानी सभी 365 दिन चुनावी मोड में रहती है। इसलिए अगर 2024 में सपा को बेहतर प्रदर्शन करना है तो उसे अभी से सक्रिय रहना पड़ेगा। मंच पहुंचे मुलायम ने कहा कि यूपी विधानसभा चुनाव के जो नतीजे आए हैं, उनसे हम सभी बेहद खुश हैं। हमें भरोसा है कि यही युवा आगे आने वाले दिनों में समाजवादी पार्टी को बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम करेंगे।

मुलायम ने युवाओं के मांगे नंबर
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि विधानसभा चुनाव में युवाओं ने बहुत मेहनत की है। उन युवाओं की सूची बनाओ जिन कार्यकर्ताओं ने मेहनत की। मुझे उनके नंबर नोट करवाओ। वे लोग हमसे मिलें, नहीं तो मुझे बुलाओ तो हम खुद मिलने आ जाएंगे। युवाओं में जोश भरते हुए मुलायम सिंह यादव ने कहा कि तुम ही सब वो युवा हो जो आने वाले समय में विधायक या फिर सांसद बनोगे। नेताजी को देखकर सभी लोग काफी उत्साहित नजर आये। भाषण के दौरान ही मुलायम सिंह यादव के जिंदाबाद के खूब नारे लगे।

सैफई होली में क्या हुआ?
सैफई में इस बार बड़े स्तर पर होली समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रदेश भर के प्रमुख सपा नेता-कार्यकर्ता आये थे। लंबे समय बाद ऐसा मौका था जब पूरा मुलायम कुनबा एक मंच इकट्ठा हुआ। होली समारोह में मुलायम सिंह यादव के अलावा अखिलेश यादव, प्रोफेसर रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव एक साथ मंच पर विराजमान थे। सबने फूलों की होली खेली औऱ एक-दूसरे को रंगोत्सव की बधाइयां दीं। सभी ने मुलायम के पैर छूकर आशीर्वाद लिया तो अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव और रामगोपाल के पैर छुये। शिवपाल ने भी बड़े भाई रामगोपाल यादव के पैर पखारे। इस दौरान होली की मस्ती में झूमते हुए रामगोपाल यादव और शिवपाल सिंह यादव ने फाग गीत भी गाया।

लंबे समय बाद शिवपाल हुए शामिल
सैफ़ई की पारंपरिक होली 40 साल से भी ज्यादा समय से मनाई जा रही है। इसमें मुलायम परिवार के सभी लोग एक साथ होली मनाते हैं। हालांकि, शिवपाल यादव के अलग पार्टी बनाने के बाद यह पहला मौका है, जब वह सैफई होली उत्सव में शामिल हुए हैं।