Wednesday , February 8 2023

मुख्तार-शिवपाल और राजा भइया की पत्नियों का जब खुला राज, बड़ा कनेक्शन आया सामने

लखनऊ. UP Election 2022: देश में कई ऐसे नेता हैं जिनकी पत्नियां की संपत्ति उनके पतियों से ज्यादा है। बात चाहे शिवपाल यादव हों, डॉन मुख्तार अंसारी हों या फिर राजा भइया, नंद गोपाल नंदी और आजम खान हो, इन सभी की पत्नियों की संपत्ति अपने-अपने पतियों से कहीं ज्यादा है। इसकी जानकारी खुद इन नेताओं ने अपने चुनावी हलफनामो में दिया है।


शिवपाल से ज्यादा संपत्ति उनकी पत्नी सरला यादव के पास
बात अगर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव (Shivpal Singh Yadav) की करें, तो उन्होंने 2017 में जो हलफनामा दिया था, उसमें बताया था कि उनकी पत्नी उनसे ज्यादा अमीर हैं। शिवपाल यादव के मुताबिक उनके पास करीब 9 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है। इसमें से 7 करोड़ के लगभग उनकी पत्नी सरला यादव (Sarla Yadav) के नाम है। यानी इस लिहाज से शिवपाल की पत्नी उनसे ज्यादा अमीर हुईं। बकौल हलफनामा, शिवपाल यादव की पत्नी सरला देवी के पास एक करोड़ 72 लाख 24 हजार 27 रुपये मूल्य की चल और बाजार मूल्य के हिसाब से 4 करोड़ एक लाख 69 हजार 961 की अचल संपत्ति है। शिवपाल यादव और सरला देवी की शादी 1981 में हुई थी। दोनों की दो संतानें हैं। सरला यादव की कमाई बैंकों में जमा धनराशि पर ब्याज और वित्तिय निवेश से होती है। सरला यादव अंकुर पेट्रोलियम दतावली की स्वामी और अंकुर राइस गोरापुरा व विंकी इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर भी हैं।

राजा भइया भी अपनी पत्नी से गरीब, बिजनेसवुमन ने पछाड़ा
रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raghuraj Pratap Singh Raja Bhaiya) उत्तर प्रदेश के मशहूर नेताओं में शुमार हैं। अब राजा भैया ने अपनी राजनीतिक पार्टी बना ली है। राजा भैया की पत्नी का नाम भानवी कुमारी (Bhanvi Kumari) है। संपत्ति के मामले में भानवी राजा भैया से ज्यादा अमीर हैं। कुंडा से विधायक राजा भैया ने 2017 में अपने चुनावी हलफनामे में बताया था कि उनकी पत्नी भानवी कुमारी के पास 7 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। वहीं राजा भैया ने खुद के पास करीब 6 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी बताई थी। इसको देखते हुए राजा भइया की पत्नी उनसे ज्यादा अमीर हुईं। आपको बता दें कि भानवी कुमारी बिजनेसवुमन हैं।

जानकारी के मुताबिक के मुताबिक भानवी की लखनऊ के सारंग एंटरप्राइजेज में 85% पार्टनरशिप है। वहीं लखनऊ में ही एक दूसरी कंपनी श्रीदा प्रॉपर्टीज में उनकी 90 परसेंट की शेयरहोल्डिंग है। आपको बता दें कि राजा भैया और भानवी कुमारी की शादी साल 1995 में हुई है. राजा भैया की ही तरह भानवी भी राजपरिवार से संबंध रखती हैं। इस दंपत्ति की चार संतान हैं। राजा भैया और भानवी कुमारी के दो बेटे और दो बेटियां हैं। दोनों बेटे देश के प्रसिद्ध द सिंधिया बोर्डिंग स्कूल में पढ़ते हैं। दोनों बेटियां भी पढ़ाई कर रही हैं।

नंद गोपाल नंदी भी अपनी पत्नी से गरीब, पत्नी इस समय मेयर भी
इन सभी के अलावा योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी (Nand Gopal Nandi) भी अपनी पत्नी से गरीब हैं। उनके हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी अभिलाषा के नाम करीब 43 करोड़ रुपए की संपत्ति है और खुद उनके पास लगभग 14 करोड़ रुपए की। नंदी ने अपने ही पड़ोस में रहने वालीं अभिलाषा (Abhilasha) से लव मैरिज की है। अभिलाषा ब्राह्मण परिवार से संबंध रखती हैं तो वहीं नंदी वैश्य। दोनों एक ही मोहल्ले में रहते थे। अभिलाषा मिश्रा इस समय प्रयागराज की मेयर हैं।

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की पत्नी अफसा अंसारी ज्यादा अमीर
वहीं माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) मऊ से बसपा विधायक है। 2017 के मुख्तार अंसारी के चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी अफशा अंसारी (Afsha Ansari) के पास 14 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं खुद मुख्तार के पास ढाई करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी ने 2017 में बताया था कि उनके नाम 2.5 करोड़ की तो उनकी पत्नी अफसा अंसारी के नाम करीब 14 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

सपा सांसद आजम खान से अमीर हैं उनकी पत्नी तंजीन फातिमा
इन सबसे अलावा समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) ने 2019 में बताया था कि उनके पास करीब सवा करोड़ की संपत्ति है। आजम खान के मुताबिक उनकी पत्नी तंजीन फातिमा के पास करीब 3.5 करोड़ की प्रॉपर्टी है। आजम खान की पत्नी का नाम तंजीन फातिमा (Tanjin Fatima) है। वह भी समाजवादी पार्टी से जुड़ी हैं। मौजूदा समय में वह सपा से विधानपरिषद की सदस्य हैं। दरअसल आजम खान ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया था कि उनकी पत्नी तजीन फातिमा की कमाई का जरिया सरकारी पेंशन, खेती और व्यापार है. बता दें कि तजीन फातिमा राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं। उन्हें पूर्व सांसद के तौर पर सरकार से पेंशन मिलती है।