Monday , January 30 2023

Podcast: अब आप खुद कम कर सकेंगे अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस का प्रीमियम, जानें डिटेल

सुनें खबर-

मुंबई. Motor Insurance New Scheme– वाहन मालिकों के लिए अच्छी खबर है। अब वह खुद अपने वाहन के इंश्योरेंस का प्रीमियम कम कर सकते हैं। इंश्योरेंस सेक्टर रेग्युलेटर इरडा ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए सोफिस्टिकेटेड ऐड-ऑन जारी करने की मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक, अगर आपने इनोवेटिव इंश्योरेंस एड-ऑन कवर लिया है तो आपको इस सुविधा का लाभ मिलेगा। मतलब, ड्राइविंग के तरीके के हिसाब से आपको मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम चुकाना होगा।

इस प्लान के तहत कम गाड़ी चलाने वालों को कम प्रीमियम देना होगा, लेकिन ध्यान रहे कि यह राहत गाड़ी चलाने के तरीके पर ही निर्भर करेगी। सेफ ड्राइविंग करेंगे तो कम प्रीमियम देना होगा, वहीं खराब ड्राइविंग पर प्रीमियम ज्यादा भरना पड़ेगा। इसके अलावा गाड़ी का कम इस्तेमाल करने पर भी कम प्रीमियम देना होगा। बशर्ते ड्राइविंग सेफ रही हो। ये टेलीमैटिक्स-बेस्ड मोटर इंश्योरेंस प्लान्स हैं, जिनके लिए प्रीमियम व्हीकल के इस्तेमाल या ड्राइविंग बिहेवियर पर निर्भर होगा।

कस्टमर के हित में फैसला?
इरडा ने कहा है कि पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करने और भारत में इंश्योरेंस सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। यह कस्टमर्स के हित में फैसला है। लेकिन, इस प्लान का दूसरा पहलू यह भी है कि इससे क्लेम की जटिलता भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: गौतम अडानी के बच्चे अडानी ग्रुप में संभालते हैं कौन-कौन से कारोबार, जानें पूरी डिटेल