Thursday , June 1 2023

Mother Dairy, Amul ने फिर बढ़ाए दूध के दाम, जानिए इस साल कितनी बार व कितने बढ़े रेट

दिल्ली. Milk Price Rise. मदर डेयरी और अमूल ने शनिवार को फुल क्रीम दूध और काऊ मिल्क की कीमतों में दिल्ली और एनसीआर में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। बढ़ी हुई दर रविवार से लागू होंगी। अब एक लीटर दूध 61 की बजाए 63 में मिलेगा। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि हम फुल क्रीम और गाय के दूध के वेरिएंट की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं। इन दो वेरिएंट में संशोधन 16 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगा।

तीसरी बार बढ़े दाम-

यह इस वर्ष तीसरी बार है जब दुग्ध उत्पादकों ने कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले मार्च में, दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। कंपनी ने फिर अगस्त के मध्य में दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में भी 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

अमूल के फैसले के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दाम-

मदर डेयरी का यह कदम गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ, जो अमूल ब्रांड के तहत दूध बेचता है) द्वारा गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के फैसले के बाद उठाया गया है। जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा, चारे की कीमतों में वृद्धि के कारण अमूल गोल्ड और भैंस के दूध के लिए कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।