Tuesday , February 7 2023

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- वायदा बाजार में हर दिन घट-बढ़ रहे Mint Oil Price, दिसम्बर में बढ़ सकते हैं मेंथा तेल के दाम

लखनऊ. Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- वायदा बाजार में Mentha Oil Rate में हर दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। किसी दिन Mentha Oil Price में बढ़ोत्तरी हुई तो किसी दिन बाजार धड़ाम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के मुताबिक, नवम्बर की बात करें तो महीने का सबसे Highest Mint Oil Rate प्रति किलोग्राम 943 रुपए रहा, जबकि 24 नवम्बर को न्यूनतम Mint Oil Price प्रति किलोग्राम 926.50 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। 03-12-2021 को Peppermint Oil Rate प्रति किलोग्राम 940.70 रुपए प्रति किलोग्राम था। 04 दिसम्बर को यह मेंथा तेल का भाव 937.20 रुपए प्रति किलोग्राम था। कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि घरेलू और विदेशी बाजारों में डिमांड बढ़ने से दिसंबर के आखिर तक Mentha तेल की कीमतों में इजाफा होगा।

Mentha को जापानी पुदीना भी कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे Mint और Peppermint भी कहते हैं। भारत, Mentha Oil और इसके डेरिवेटिव का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत प्रतिवर्ष अमेरिका, चीन, यूरोप और साउथ अमेरिका को 20 हजार टन मेंथा तेल और इसके डेरेवेटिव का एक्सपोर्ट करता है। फार्मास्यूटिकल, परफ्यूमरी और फ्लेवरिंग उद्योग में मेंथा तेल और इसके डेरिवेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। देश में मेंथा की सबसे अधिक खेती यूपी के बाराबंकी में होती है, जबकि चंदौसी बड़ा ट्रेडिंग हब है। फार्मा और एफएमसीजी कंपनियां साबुन, सैनेटाइजर और कफ सीरप बनाने में मेंथा तेल और डेरेवेटिव का इस्तेमाल करती हैं। पान मसाला उद्योग में भी इसकी काफी खपत होती है। कंफेक्शनरी उत्पादों में भी मेंथा ऑयल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।