Thursday , June 1 2023

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित हुए कई कार्यक्रम

प्रयागराज  : आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्रयागराज व स्माइल फॉर ऑल संस्था के संयुक्त तत्वाधान में मिंटो पार्क में मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा एवं योग शिविर का आयोजन हुआ। वहीं मोतीलाल नेहरू मंडली चिकित्सालय में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रयागराज व “स्वयं सिद्धा” संस्था के संयुक्त तत्वाधान में महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। दोनों ही कार्यक्रम का आयोजन एनसीडी सेल के नोडल अधिकारी डॉ. आर.सी पांडे के नेतृत्व में किया गया ।

स्माइल फॉर ऑल संस्था के माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को मिंटो पार्क में मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जागरूक करते हुए योगाभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि व वक्ता के तौर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके मिश्रा, मो. हसन जैदी पूर्व जुड़ीशियल मजिस्ट्रेट, मनो रोग चिकित्सक अजय कुमार मिश्रा, योग गुरु ललित रंजन व नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. ईशान्य राज मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संस्था के सिटी कोऑर्डिनेटर अमित कुमार पांडेय व डॉ. ईशान्या राज के संयुक्त प्रयास से किया गया। कार्यक्रम में योग पर बात करते हुए कक्षा सात की छात्रा शिवानी ने लोगों को बताया कि “मुझे योग की केवल एक विधा सूर्य नमस्कार करना आता था पर आज मैंने कई विधाओं को सीखा है। मैं इसे रोज सुबह करूंगी, ताकि मैं स्वस्थ रहूँ।

विशेषज्ञों ने दी जरुरी जानकारी

डॉ. ईशान्या राज ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ‘हमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरीके से योग को समझना जरूरी है। बच्चे सभी योग करें व अपने माता पिता को भी योग करने करने के लिए प्रेरित करें। मो. हसन जैदी ने बच्चों को बाल शोषण के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया व शिक्षा कैसे किसी गरीब बच्चे को फर्श से अर्श तक पहुंचा सकती है इस विषय पर गहन चर्चा के माध्यम से अपना अनुभव साझा किया। कार्यक्रम में योगा विशेषज्ञ ललित रंजन ने बच्चों को योग की उपयोगिता बताते हुए उसके सकारात्मक प्रभाव के विषय में जानकारी दी।

जिला मानसिक स्वास्थ्य व स्वयं सिद्धा संस्था के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वरिष्ठ परामर्शदाता बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजेश कुमार रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था की बब्बल भाटिया व संचालन मनोचिकित्सक डॉक्टर राजेश पासवान ने किया। कार्यक्रम में महिलाओं के लिए योग की विशेषता पर बात करते हुए डॉक्टर राजेश पासवान ने बताया कि योग हमारे मन व शरीर की इंद्रियों को स्वस्थ एवं जागरूक रखता है। वहीं ज्ञानेंद्र पांडे ने योग और मानसिक स्वास्थ्य का महत्व बताया। डॉक्टर वर्तिका श्रीवास्तव ने कहा कि वर्षो पुराने दर्द का इलाज करा रहे लोगों को नियमित योग अपनाने से उनके दर्द को ठीक होते हुए मैंने देखा है। कार्यक्रम में डीएमसीएच के साथ एनटीपीसी एवं एनसीडी सेल के सदस्य व संस्था समन्वयक सदस्य सुधा बहादुर, प्रिया, मधुबाला, नीना गुप्ता, नीति, रूबी आदि शामिल रहे।