Monday , January 30 2023

LPG Gas Cylinder Price: 8 साल में 157 फीसदी तक बढ़ गये घरेलू गैस के दाम, कांग्रेस ने पूछा- क्या यही हैं अच्छे दिन?

नई दिल्ली. LPG Gas Cylinder Price- महंगाई से जूझ रहे आम आदमी को एक और जोर का झटका लगा है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 50 प्रति सिलेंडर बढ़ गये हैं। अब 14.2 किलोग्राम का घरेलू गैस सिलेंडर आपको 1053 रुपए मिलेगा। लखनऊ में इसकी कीमत 1091 रुपए हो गई है। वहीं, पटना में सबसे अधिक महंगा यानी 1143 रुपए का एक सिलेंडर मिलेगा। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की बात करें तो बीते आठ साल में रसोई गैस के दाम ढाई गुना यानी करीब 157 फीसदी तक बढ़ गये हैं।

आईओसीएल के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2014 में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 410 रुपये थी, लेकिन अब इसकी कीमत 1000 के आंकड़ों को पार कर चुकी है। बीते एक साल में ही घरेलू सिलेंडर 2019 रुपए महंगा हुआ है। साल भर पहले इसकी कीमत कीमत 834.50 रुपये थी, जो अब बढ़कर 1053 रुपये पर पहुंच गई है।

कांग्रेस ने साधा निशाना
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। बुधवार को एलपीजी सिलेण्डर की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि महंगाई से पहले ही प्रदेश की आम जनता की हालत खस्ता हो चुकी है लेकिन सरकार रसोई गैस सिलेण्डर के दाम कम करने बजाय 50 रुपये और बढ़ा दिये हैं क्या यही अच्छे दिन हैं? देश में जिस तरह से खाद्य सामग्री, सरसों का तेल, आटा, इत्यादि पर जिस तरह महंगाई बढ़ती जा रही है यह बहुत ही चिन्तन का विषय होता जा रहा है। प्रदेश की जनता महंगाई से परेशान होकर त्राहि-त्राहि कर रही है। कांग्रेस कमेटी ने मोदी सरकार से अविलम्ब रसोई गैस सिलेंडर के बढ़े हुए दामों को तत्काल वापस लेने की मांग की है।