Saturday , January 28 2023

IPL: 15 साल पहले बने इस रिकॉर्ड को धोनी न कोहली और न ही डिविलियर्स आज तक तोड़ पाये

मुंबई. आईपीएल में हर दिन नये रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने टूटते हैं। लेकिन, करीब 15 साल पहले यानी आईपीएल के पहले सीजन 2008 में एक ऐसा रिकॉर्ड बना था, जिसे आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया। दरअसल, आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल ने 125 मीटर लंबा छक्का जड़ा था, जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। जबकि इस बीच महेंद्र सिंह धोनी, एबी डिविलियर्स, विराट कोहली जैसे एक से बढ़कर एक धाकड़ बल्लेबाज आये।

छक्कों का जिक्र अचानक ही नहीं शुरू हुआ, दरअसल इसके सूत्रधार इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज लियाम लिविंग्स्टोन हैं। मंगलवार को उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत ही पंजाब किंग्स ने जीत के रथ पर सवार गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हरा दिया। वैसे तो पंजाब की इस जीत में कई खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियों में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन रहे। जिन्होंने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर 117 मीटर लंबा छक्का जड़ा जो इस सीजन का सबसे लंबा सिक्स है। इतना ही नहीं उन्होंने शमी एक एक ओवर में 28 रन कूट लिये।

एल्बी मोर्कल ने मारा था 125 मीटर लंबा छक्का
आईपीएल के इतिहास में सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड एल्बी मॉर्कल के नाम हैं, जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई के लिए खेलते हुए 125 मीटर लंबा छक्का जड़ा था। इस सूची में दूसरा नाम भारत के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का है, जिनके नाम 124 मीटर लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड है। लिस्ट में तीसरा नाम 122 मीटर का छक्का जड़ने वाले एडम गिलक्रिस्ट का है जबकि 120 मीटर का छक्का जड़कर रॉबिन उथप्पा चौथे और 119 मीटर का छक्का जड़ने वाले क्रिस गेल पांचवें नंबर पर हैं। लियाम लिविंगस्टोन इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं।