Wednesday , February 8 2023

Jangli Shiv Mandir Atrauli Hardoi- जंगली शिव बाबा के दर्शन मात्र से ही दूर हो जाते हैं कष्ट, जानें- पूरा इतिहास

हरदोई. Jangli Shiv Mandir Atrauli Hardoi- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 50 किलोमीटर पश्चिम दिशा में जंगली शिव का प्राचीन मंदिर है। महीने की हर अमावस्या को यहां पर विशाल मेला लगता है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। मान्यता है कि जंगली शिव के दर्शन करने वाले भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे ही यहां कई भक्तों ने छोटे-छोटे मंदिर बनवाये हैं, बाबा के दर पर जिनकी मुरादें पूरी हुई हैं। सउदी अरब से आये कई भक्तों ने यहां मंदिर बनवाये हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि यहां शिवलिंग में दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर, शाम) रंग बदलता है। मंदिर के पास ही एक कुंड है जिसे श्याम कुंड के नाम से जाना जाता है। इस स्थान पर सभी पार्टियों के नेता व कार्यकर्ता आते हैं।

मंदिर के महंत के मुताबिक, शुरुआत में एक चरवाहे ने जंगल में स्थापित इस शिवलिंग को खोजा था। तबसे धीरे-धीरे इस मंदिर का जीर्णोद्धार होता गया और आज यहां एक भव्य स्थान है। यह स्थान ऐसा है, जहां आकर आपकी तबियत खुश हो जाएगी। चारों तरफ हरियाली है। शांत माहौल है। इन दिनों यहां सीताराम नाम का संकीर्तन चल रहा है जो 14 वर्षों तक अखंड रूप से चलता रहेगा।

सुनें- आज की बड़ी खबरें…

कैसे पहुंचें जंगली शिव
अगर आप लखनऊ से आ रहे हैं तो कैसरबाग बस अड्डे से अतरौली के लिए बस पर बैठ जाइए। यहां के नियमित अंतराल पर एसी और नॉन एसी बसें चलती हैं। निजी वाहन से भी आ सकते हैं। हरदोई से आ रहे हैं तो संडीला होकर अतरौली आया जा सकता है।