Wednesday , February 8 2023

सुविधा फ्री फ्री फ्री: बिजली-पानी या फोन…किसी भी तरह का बिल जमा करने की टेंशम खत्म, ग्राहकों को आराम ही आराम

लखनऊ. अब बिजली-पानी, केबल, डीटीएच, एलआईसी किस्त और फोन जैसे बिल के पेमेंट के लिए आपको इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा। दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने रेकरिंग पेमेंट (Recurring Payment) का नया सिस्टम शुरू किया है। इस नए सिस्टम में ग्राहक अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) National Payments Corporation of India (NPCI) के भारत बिल पे (Bharat Bill Pay) प्लेटफॉर्म के जरिये अपना कोई भी भुगतान कर सकेंगे। आईपीपीबी (IPPB) और भारत बिल पे ने अपनी साझेदारी करते हुए ग्राहकों के लिये यह घोषणा की है। घोषणा के मुताबिक वह अपने ग्राहकों को घर पर बिल पेमेंट की कई सुविधाएं फ्री में देने जा रहे हैं। यह सुविधा डोरस्टेप सर्विस (Doorstep Service) के तहत दी जाएगी।

घर बैठे मिलेगी यह सुविधा
IPPB और Bharat Bill Pay के इस प्रयास में ग्राहक बिल का नकदी के तहत भी भुगतान कर सकेंगे। यह सेवा ग्रहकों के घर के दरवाजे (Door Step) पर ही दी जाएगी। आपको बता दें कि देश के हर हिस्से में भारत बिल पे प्लेटफॉर्म के माध्यम से यह बड़ी सर्विस शुरू की जा रही है। इस सर्विस के तहत जो लोग आईपीपीबी के ग्राहक नहीं भी हैं, वे भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और बिजली-पानी, केबल, डीटीएच और फोन जैसे बिल के पेमेंट कर सकेंगे।

इस सुविधा से क्या होगा फायदा
दरअसल पोस्ट ऑफिस (Post Office) की शाखाएं पूरे देश में फैली हुई हैं। केवल शहर ही नहीं गांव-गांव तक पोस्ट ऑफिस की शाखाएं संचालित हैं। गांवों में ग्रामीण डाक सेवर (Gramin Dak Saver) और बाकी जगहों पर पोस्टल स्टाफ (Postal Staff) डाक की सेवाएं देते हैं। डाक विभाग के यही कर्मचारी अब भारत बिल पे के जरिये घर-घर बिल पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध कराएंगे। ऐसे में देश के दूर-दराज इलाकों में जहां ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां भी डाक सेवक आईपीपीबी के जरिये लोगों को बिल पेमेंट समेत बाकी सविधाओं का फायदा उपलब्ध करवा सकेंगे। यानी अब बिजली बिल या किसी भी तरह का दूसरा बिल, जिसे जमा करने के लिए लोगों को कई किलोमीटर दूर चलकर बैंक जाना होता है। अब यह काम डाक सेवक लोगों के घर जाकर करेंगे। यह काम पूरी तरह से डिजिटल (Digital) होगा। यानी इससे पेमेंट की सुरक्षा भी पूरी तरह से बनी रहेगी और ग्राहकों का कीमती समय भी बचेगा।

घर पर ही मिलेगी सारी सुविधा
IPPB की इस सर्विस का फायदा वैसे लोग भी उठा सकेंगे जिनका बैंक खाता नहीं है। एलआईसी किस्त (LIC) का बिल चुकाना हो या सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी स्कीम का प्रीमियम भरना हो, इसके लिए ग्राहकों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। पोस्ट ऑफिस (Post Office) के डाक सेवक ग्राहक के घर जाएंगे और भारत बिल पे ऐप (Bharat Bill Pay App) के जरिये ग्राहक से पैसे लेकर बिल का भुगतान कर देंगे। इसके अलावा ग्राहक चाहे तो यह काम खुद भी पास के पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में जाकर कर सकता है।

IPPB ने किया बड़ा बदलाव
दरअसल IPPB ने ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए बड़ा बदलाव किया है और कई नए फीचर जोड़े हैं। ग्राहकों के लिए इंटरफेस से जुड़ी सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। भारत बिल पेमेंट सिस्टम में लगभग 20,000 बिलर को जोड़ा गया है। अलग-अलग बैंकों और आईपीपीबी के ग्राहक इन बिलरों की मदद से अपना बिल पेमेंट कर सकते हैं। कुल मिलाकर इस नई सुविधा का फायदा उन लोगों को ज्यादा मिलेगा जो किसी भी बैंक या सहकारी बैंक से नहीं जुड़े हैं, लेकिन जिन्हें किसी तरह के बिल का पेमेंट करना होता है।