Monday , January 30 2023

माही है तो मुमकिन है: आखिरी ओवर में 17 रन बनाकर धोनी ने चेन्नई को दिला दी जीत

मुंबई. आईपीएल 2022 के रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस के जबड़े से जीत छीन ली। आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 17 रनों की दरकार थी। पहली गेंद पर विकेट गिरा और दूसरी गेंद पर सिंगल आया। अब चार गेंदों में 16 रन चाहिए थे। मुंबई के समर्थक पहली जीत के प्रति आश्वस्त थे, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज जयदेव उनादकट के चेहरों पर हवाइयां उड़ रही थीं, क्योंकि स्ट्राइट पर नंबर वन फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी थे। धोनी ने तीसरी गेंद पर साइट स्‍क्रीन की ओर कमाल का छक्का जड़कर मुकाबले में जान फूंक दी। अब तीन गेंदों में 10 रन चाहिए थे। चौथी गेंद पर धोनी ने फाइन लेग पर चौका जड़ दिया। परेशान उनादकट ने अगली गेंद मिडिल स्टंप पर यॉर्कर डाली, जिस पर माही ने डीप स्‍क्‍वायर लेग की ओर फ्लिक किया और तेजी से दौड़कर 2 रन चुरा लिये। अब चेन्नई को 1 गेंद पर 4 रन चाहिए थे। क्रिकेट फैंस की हार्ट बीट बढ़ी हुई थी। दिल धाड़-धाड़ पसलियों से टकरा रहा था। उनादकट को समझ नहीं आ रहा था कि धोनी को कैसे बीट करें। कप्तान और अन्य खिलाड़ियों से मशवरे के बाद गेंद तो फेंकी, जिसे धोनी ने डीप स्क्वॉयर लेग पर चौका जड़कर चेन्नई को दूसरी जीत दिला दी, जबकि मुंबई की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मैच जिताकर धोनी ने बता दिया कि अभी भी उनमें बहुत क्रिकेट बाकी है।

महेंद्र सिंह धोनी जयदेव उनादकट की गेंदबाजी भाती भी खूब है। धोनी ने अब तक आईपीएल की आठ पारियों में उनादकट के खिलाफ 244.18 की स्ट्राइक रेट से 105 रन बनाये हैं और केवल एक बार विकेट गंवाया है। 2019 के आईपीएल में भी उन्होंने उनादकट के एक ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े थे। तब उनादकट राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे और धोनी सीएसके के कप्तान।

शानदार लय में हैं महेंद्र सिंह धोनी
आईपीएल के 15वें सीजन में महेंद्र सिंह धोनी जबर्दस्त लय में दिख रहे हैं। कोलकाता के खिलाफ पहले ही मैच में धोनी ने 38 गेंदों पर 50 रनों की नाबाद पारी खेली थी। आईपीएल 2022 की 06 पारियों में 60 की औसत से उन्होंने 120 रन बनाये हैं। इस दौरान वह चार बार नॉट आउट भी रहे हैं।