Saturday , January 28 2023

क्रिकेट में टीम इंडिया का डबल धमाका, महिलाओं ने पाकिस्तान को धूल चटाया तो पुरुष टीम ने जीती लंका

स्पोर्ट्स डेस्क. अंतरराष्ट्रीय महिला विश्वकप 2022 में टीम इंडिया का धमाकेदार आगाज हुआ है। अपने पहले ही मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने चिर-प्रतिदवंदी पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है वहीं, मोहाली टेस्ट में भारतीय रणबांकुरों ने श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। यह भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच था। टीम ने उन्हें तोहफे में एक शानदार जीत दी है।

मोहाली में लंका विजय
मोहाली टेस्ट में भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन ही श्रीलंकाई टीम को चारों खाने चित कर दिया। जीत के हीरो रहे रवींद्र जड़ेजा, जिन्होंने पहली पारी में जहां 175 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं, मैच में 9 विकेट के झटके। पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार। मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ दि मैच के पुरस्कार से नवाजा गया। पूर्णकालिक कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में पहली बार टेस्ट खेल रही टीम इंडिया ने श्रीलंका की टीम को एक और 222 रनों से हरा दिया है। रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। रवींद्र जड़ेजा के 172 और ऋषभ पंत के 96 और हनुमा बिहारी के 58 रनों रनों की बदौलत टीम इंडिया ने 8 विकेट पर 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 174 रनों पर और दूसरी पारी 178 रनों पर ऑल आउट हो गई।

पारी के अंतर के हिसाब से भारत की श्रीलंका पर ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। उससे पहले उसने नागपुर में 2017 में खेले गए टेस्ट मैच में पारी और 239 रन से हराया था। वहीं, 2017 में पल्लेकेले में पारी और 171 रनों से जीत हासिल की थी। 2018 में राजकोट में वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया था।

महिला खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को हराकर बजाया जीत का डंका
महिला विश्वकप के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम को 107 रनों से करारी मात दी है। न्यूजीलैंड के माउंट मोनगानुई में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 244 रन बनाये। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 52 रनों की और मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने 40 रनों की पारी खेली। आखिर में स्नेह राणा ने 53 और पूजा वस्त्रकार ने 67 रनों की की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 43 ओवरों में 137 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़ ने 04, झूलन गोस्वामी और स्नेह राणा ने 02-02 विकेट लिये। वहीं, दीप्ति शर्मा और मेघना सिंह को 01-01 विकेट मिला। शानदार बल्लेबाजी के लिए पूजा वस्त्रकार को प्लेयर ऑफ दि मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।
244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम को पहला झटका 28 रनों पर लगा। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते गये और भारत का शिकंजा कसता रहा। पाकिस्तान के लिए सिदरा आमीन ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए। इस मैच में जीत के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 11 मौकों पर अजेय रिकॉर्ड जारी रखा है। इनमें वर्ल्ड कप के तीन मैच शामिल हैं।