Tuesday , February 7 2023

Most Ducks in International Cricket: 34 बार शून्य पर आउट हुए हैं सचिन तेंदुलकर, ये हैं सबसे ज्यादा ducks वाले Top 5 बैट्समैन

Hariom Dwivedi

स्पोर्ट्स डेस्क. Most Ducks in International Cricket- क्रिकेट की दुनिया में हर खिलाड़ी कीर्तिमान गढ़ना चाहता है और गढ़ता भी है। भारत में भी ऐसे क्रिकेटरों की लंबी फेहरिस्त है, जिनके नाम दर्जनों रिकॉर्ड हैं। लेकिन, इस दौरान उनके खाते में कई ऐसे रिकॉर्ड भी जुड़ जाते हैं, जिन्हें खिलाड़ी कभी याद नहीं करना चाहते। जैसे कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने जहां दुनिया भर की पिचों पर रनों का अंबार लगाया है वहीं, भारतीय बल्लेबाजों के शून्य पर आउट के मामले में वह टॉप पर हैं। इंटरनेशनल मैचों (टेस्ट, वनडे, टी20) में सचिन 34 बार शून्य पर आउट हुए हैं। ऐसा करने वाले वह अकेले नहीं हैं, इस लिस्ट में विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और सौरव गांगुली जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के भी नाम हैं। वहीं, 62 बार बिना खाता खोले आउट होने वाले श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

सुनें खबर…

1- सचिन तेंदुलकर
भारत के महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर के नाम अंतराराष्ट्रीय मैचों में 100 शतकों का रिकॉर्ड है। टेस्ट मैचों में वह छह बार दोहरा शतक लगाने में कामयाब रहे हैं जबकि वनडे में भी एक बार डबल सेंचुरी लगाई है। टेस्ट में उनके 51 और वनडे में 49 शतक हैं। 34,357 रन बनाकर वह दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। लेकिन, एक अनचाहा रिकॉर्ड भी उनके नाम है। इंटरनेशनल मैचों में 34 बार वह जीरो पर आउट हुए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

2- विराट कोहली
राइट हैंड बैट्समैन विराट कोहली अपनी जेनरेशन के महान बल्लेबाजों में से एक हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 71 शतक हैं। शतकों के मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही हैं। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 32 बार वह शून्य पर आउट हुए हैं। विराट कोहली सचिन से सिर्फ 02 शून्य पीछे हैं। वर्तमान में वह क्रिकेट खेल रहे हैं ऐसे में शून्य पर आउट होने के मामले में वह सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, इसकी ज्यादा संभावना है।

3- वीरेंद्र सहवाग
अपनी तूफानी बल्लेबाजी की वजह से दुनिया में मशहूर रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने दुनिया भर में खूब रन बनाये हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम कुल 38 शतक हैं, जिनमें से टेस्ट में 23 और वनडे में 15 शतक हैं। इतना ही नहीं टेस्ट मैचों में वह छह बार दोहरा शतक और एक बार तिहरा शतक बनाने का कारनामा कर चुके हैं। वनडे में भी एक बार वह दोहरा शतक लगा चुके हैं। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 31 बार ऐसा मौका भी आया जब वह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये।

यह भी पढ़ें: जब मंच पर पत्नी का नाम लेना भूल गये सचिन तेंदुलकर, फिर जो हुआ आपने सोचा भी नहीं होगा

4- सौरव गांगुली
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली इंटरनेशनल क्रिकेट में 29 बार जीरो पर आउट हुए हैं। भारत के सफलतम कप्तानों की सूची में भी उनका शुमार है। गांगुली के नाम वनडे में सेकेंड फास्टेस्ट 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है। वर्तमान में वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष हैं। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 38 शतक हैं, जिनमें एक दोहरा शतक भी शामिल है।

5- युवराज सिंह
2011 विश्व कप के हीरो युवराज सिंह सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पांचवें नंबर पर हैं। 2001 से 2016 तक के क्रिकेट करियर में यह लेफ्ट आर्म बल्लेबाज 26 बार Ducks पर आउट हुआ है। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 17 शतक हैं, जिनमें तीन टेस्ट मैचों और 14 वनडे मैचों में हैं।

यह भी पढ़ें: 28 बार नर्वस नाइंटी के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर, ये हैं Top 5 बैटर जो सबसे ज्यादा बार 90-99 के बीच लौटे पवेलियन