Monday , January 30 2023

India vs West Indies : भारत बनाम वेस्टइंडीज मुकाबला 06 फरवरी को, ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को खेला जाएगा। गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया के नाम 1000 एक दिवसीय मैच खेलने का कीर्तिमान जुड़ जाएगा। अब तक दुनिया की किसी भी टीम ने 1000 वनडे मैच नहीं खेले हैं। खास बात यह है कि रोहित शर्मा पहली बार पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर वनडे में उतरेंगे। लेकिन दिग्गज खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में उनके लिए यह मैच किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा। हालांकि, सपोर्ट करने के लिए विराट कोहली उनके साथ होंगे।

कोरोना संक्रमण के चलते शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़ और मयंक अग्रवाल क्वारंटीन हैं। लोकेश राहुल व्यक्तिगत कारणों की वजह से टीम से बाहर हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा और हार्दिक पांड्या फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। खराब फार्म के चलते भुवनेश्वर कुमार को टीम का हिस्सा नहीं हैं। जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। ऐसे में युवा खिलाड़ियों के कंधों पर जीत का पूरा दारोमदार रहेगा।

कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन…?
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते नजर आएंगे। तीसरा स्थान विराट कोहली के लिए फिक्स माना जा रहा है। चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव, पांचवें पर ऋषभ पंत और छठे नंबर पर वाशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान में से किन्हीं तीन को मिल सकता है। माना जा रहा है कि आवेश खान और प्रसिद्ध कृष्णा को पहले वनडे में बाहर बैठना पड़ सकता हैं। वहीं, स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो यजुवेंद्र चहल और रवि विश्नोई को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है जबकि कुलदीप यादव संभवतया बाहर बैठेंगे।

एक सीरीज हारने से पैनिक होने की जरूरत नहीं: रोहित शर्मा
वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि विराट कोहली ने जहां से चीजें छोड़ी हैं, हमारा काम उन्हें ही आगे ले जाने का है। हर किसी को अपना रोल पता है। बस हमें हालात के हिसाब से खेलना होगा। टीम में बहुत बड़ा बदलाव करने की जरूरत नहीं है। हमें दूसरी टीमों की तरह खेलना शुरू नहीं करना है। हमारा तरीका अलग है। लेकिन अगर कुछ नया और अलग करना पड़ता है, तो हम उसके लिए तैयार हैं। रोहित शर्मा ने कहा कि हमने पिछले कुछ वक्त में हमने बेहतरीन क्रिकेट खेला है, सिर्फ एक सीरीज हारने से पैनिक करने की जरूरत नहीं है।

भारत और वेस्टइंडीज आमने-सामने
वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम 06 फरवरी को तीन वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी। इसके बाद इतने ही मैंचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 133 वनडे मैच खेले गये हैं, जिनमें से भारत ने 64 और वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते हैं। दो मैच टाई हुए हैं और चार बेनतीजा रहे हैं।