Tuesday , February 7 2023

IND vs WI 1st ODI: वेस्टइंडीज से हारते-हारते बची टीम इंडिया, विकेट के पीछे संजू सैमसन ने किया कमाल

सुनें खबर

स्पोर्ट्स डेस्क. India vs West Indies 1st ODI- भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 03 रनों से हरा दिया। आखिरी गेंद तक चले इस मैच में भारत यह मैच हारते-हारते बचा। वह तो विकेटकीपर संजू सैमसन की एक खूबसूरत डाइव थी, जिसने मैच का रुख मोड़ दिया। अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी। गेंद मोहम्मद सिराज के हाथ में थी और क्रीज पर वेस्टइंडीज के सेट बैट्समैन रोमारियो शेफर्ड (39 रन) व अकील हुसैन (32 रन) थे।

अंतिम ओवर की पहली चार गेंदों पर मोहम्मद सिराज ने 7 रन खर्च किये। आखिरी दो गेंदों पर जीत के 8 रनों की जरूरत थी। सिराज ने पांचवीं गेंद फेंकी जो लेग साइड में काफी वाइड चली गई। ऐसा लगा कि इस गेंद पर वेस्टइंडीज को 5 (वाइड+बाई का चौका) रन मिल जाएंगे, लेकिन विकेट के पीछे मुस्तैद संजू सैमसन ने अपने बाईं तरफ कमाल की लॉन्ग डाइव लगाते हुए इस गेंद को दस्तानों में भर लिया। अगर संजू सैमसन यह गेंद रोक नहीं पाते तो वहां से भारत यह मैच हार भी सकता था, क्योंकि वेस्टइंडीज को फिर दो गेंदों में 3 रनों की दरकार होती। संजू सैमसन (12 रन) भले ही बल्ले से फ्लॉप रहे, लेकिन आखिरी ओवर में उनकी खूबसूरत डाइव ने महफिल लूट ली।

शिखर-गिल ने 119 रनों की साझेदारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 308 रन बनाये। हालांकि, एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से 350 का आंकड़ा छू लेगा। प्लेयर ऑफ दि मैच रहे शिखर धवन (97 रन) और शुभमन गिल (64 रन) ने पहले विकेट के लिए 119 रनों की ठोस शुरुआत की थी। श्रेयस अय्यर ने भी 54 रनों की पारी खेली, लेकिन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सके। सूर्यकुमार यादव ने 13, संजू सैमसन ने 12 और दीपक हुड्डा ने 27 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज की तरफ से अल्जारी जोसेफ व गुणाकेश मोती ने 2-2 और रोमारियो शेफर्ड व अकील हुसैन ने 1-1 विकेट लिया।

305 रन ही बना पाई वेस्टइंडीज की टीम
309 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 6 विकेट पर 305 रन ही बना सकी। कायले मायर्स ने सबसे अधिक 75 रनों की पारी खेली। ब्रैंडन किंग ने 54 और शामार ब्रुक्स ने 46 रन बनाये। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिये।