Monday , December 5 2022

India vs South Africa : भारत के पास टेस्ट सीरीज जीतने का शानदार मौका, विराट कोहली के लिए आज बड़ा दिन, तोड़ सकते हैं इस महान बल्लेबाज का रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क- साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान में आज भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी। सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच जीत चुकी भारतीय टीम के पास साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका है। क्योंकि टीम इंडिया जहां तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है वहीं, वाडरर्स मैदान अब तक भारत के लिए काफी लकी रहा है। इस मैदान पर टीम इंडिया ने एक भी मैच नहीं गंवाया है। भारतीय टीम ने यहां कुल 5 मैच खेले हैं, जिनमें से दो में जीत मिली है जबकि तीन टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मैदान पर पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए क्रिकेट फैंस को उम्मीद है टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका है। इस मैच में कप्तान विराट कोहली के पास भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

सोमवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में अगर विराट कोहली शतक जड़ने में कामयाब रहते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 42 शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाएंगे। इसी के साथ ही वह रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे, जिनके नाम बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक दर्ज हैं। फिलहाल, टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर कोहली के नाम कुल 41 शतक हैं और वह रिकी पोंटिंग के साथ बराबरी पर हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के हैं 100 शतक
खिलाड़ी के तौर पर बात करें तो विराट कोहली के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 70 शतक हैं। कुल शतकों के मामलों में वह तीसरे नंबर हैं। उनसे आगे रिकी पोटिंग हैं जिनके नाम 71 शतक हैं। वहीं, पहले नंबर पर महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, इंटरनेशनल क्रिकेट में जिनके नाम पर शतकों का शतक यानी 100 शतक दर्ज हैं।

भारत-दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने
दोनों टीमों के खिलाफ एक-दूसरे के प्रदर्शन की बात करें तो इनके बीच कांटे का मुकाबला रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 40 टेस्ट मैच खेले गये हैं। दोनों ही टीमों ने 15-15 मैच जीते हैं। 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमों की कोशिश यह मैच जीतने की है।

शार्दुल ठाकुर की जगह उमेश यादव को मिल सकता है मौका
टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो भारतीय टीम दो बदलाव कर सकती है। पिच के मिजाज को देखते हुए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की जगह उमेश यादव को मौका दिया जा सकता है जबकि ऑफ स्पिनर आर अश्विन की जगह ऑलराउंडर हनुमा बिहारी को मौका दिया जा सकता है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि वाडरर्स की पिच उमेश यादव की गेंदबाजी के लिए मुफीद साबित हो सकती है जो लगातार 135 प्लस स्पीड से फुलर लेंथ गेंद गेंदबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर सेंचुरियन टेस्ट में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। उन्होंने अपनी 16 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 2 विकेट चटकाए थे। बल्लेबाजी में वह 4 और 10 रन ही बना पाए थे। ऐसे में चौथे सीमर के रूप में उमेश अच्छा विकल्प हो सकते हैं। वहीं, हनुमा बिहारी अगर प्लेइंग इलेवन में शामिल होने से भारत की बल्लेबाजी और मजबूत हो सकती है। इसके अलावा वह 15-20 ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं, उन्हें आर अश्विन की जगह खिलाया जा सकता है।

दूसरे टेस्ट में यह हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन..
केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन/हनुमा विहारी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।