Monday , January 30 2023

Ind vs NZ T20 Series : टी-20 सीरीज में टीम इंडिया का क्लीन स्वीप, राहुल द्रविड़ ने कहा- पांव जमीन पर रखने होंगे, रॉस टेलर भी बोले

स्पोर्ट्स डेस्क. India vs New Zealand T20 Series 2021- तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड पर क्वीन स्वीप कर दिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गये सीरीज के अंतिम मैच को भारतीय टीम ने 73 रनों से जीत लिया। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 17.2 ओवरों में 111 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। पहली बार पूर्णकालिक कप्तान बने रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्विड़ ने दमदार तरीके से नई पारी का आगाज किया। और टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड से मिली हार का मलाल भी काफी हद तक दूर कर दिया। गौरतलब है कि टी20 विश्वकप के लीग मैच में टीम इंडिया न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से हारकर बाहर हो गई थी। शानदार जीत से आगाज करने वाली भारतीय टीम को राहुल द्विड ने आगाह करते हुए कहा कि हमें पांव जमीन पर ही रखने होंगे वहीं, न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर रॉस टेलर ने कहा कि टीम इंडिया से उसकी सरजमीं पर खेलना बड़ी चुनौती है

ईडन गार्डन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाये। कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए पावरप्ले के 6 ओवरों में 69 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली जबकि इशान किशन 29 रन बनाकर आउट हो गये। मध्यक्रम एक बार फिर फ्लॉप रहा, लेकिन निचले क्रम के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 11 गेंदों पर 18 रन और दीपक चाहर ने 08 गेंदों पर 21 रन की विस्फोटक पारी खेली। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सेंटनर ने 03, ईश सोढ़ी, ट्रेंट वोल्ट, लॉकी फर्गुसन और एडम मिलने को एक-एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड 111 रनों पर ऑल आउट
185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 17.2 ओवरों में 111 रनों पर ही ढेर हो गई। मेहमानों की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने 36 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली। उनके अलावा टिम सिफर्ट ही दोहरे अंक में पहुंच सके। उन्होंने 18 गेंदों पर 17 रनों की पारी खेली। भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की। अक्षर पटेल ने 03, हर्षल पटेल ने 02, यजुवेंद्र चहल, दीपक चाहर और वेंकटेश अय्यर को एक-एक विकेट मिला।

मैन ऑफ दि मैच : अक्षर पटेल
अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने तीन ओवरों मात्र 09 रन देते हुए तीन किवी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। जीत के बाद अक्षर ने कहा कि मैं अब बैट्समैन का दिमाग पढ़ने की कोशिश कर रहा हूं। विकेट से भी मदद मिल रही थी, इसलिए मैंने गेंद टर्न भी की। अब मेरी निगाह टेस्ट सीरीज पर है।

मैन ऑफ दि सीरीज : रोहित शर्मा
तीन मैचों की सीरीज में शानदार बल्लेबाज करने के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ दि सीरीज से नवाजा गया। रोहित शर्मा ने 53.00 की औसत और 154.36 की औसत से सीरीज में 159 रनों की पारी खेली। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल रहे, उन्होंने 152 रन बनाये। दोनों ही बल्लेबाजों ने दो-दो पचासे जड़े। मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि हम बीच के ओवरों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे, लेकिन हमारे निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जिस तरह से बैटिंग की, बेहद खुश हूं।

राहुल द्रविड़़ बोले आसान नहीं था यह
टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि यह वास्तव में बहुत अच्छी सीरीज रही। हर खिलाड़ी ने योगदान दिया। शानदार शुरुआत करके अच्छा लग रहा है, लेकिन हम यथार्थवादी हैं और हमें अपने पांव जमीन पर रखने होंगे। कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के लिए विश्वकप फाइनल के छह दिन के अंदर तीन मैच खेलना आसान नहीं था।