Tuesday , February 7 2023

IND vs NZ Kanpur Test : रोमांचक मुकाबले में कानपुर टेस्ट ड्रॉ, न्यूजीलैंड की 10वीं विकेट की साझेदारी ने भारत की उम्मीदों पर फेरा पानी

स्पोर्ट्स डेस्क. IND vs NZ Kanpur Test- कानपुर भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा। रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड मैच को बराबरी पर रोकने में सफल रहा। 10वें विकेट के लिए रचिन-रवींद्र और एजाज पटेल ने 52 गेंदों की साझेदारी की। रचिन रविंद्र ने कुल 91 गेंदें खेलकर भारत के जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम यह मैच आसानी से जीत जाएगी, लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को छकाये रखा। खास बात है न्यूजीलैंड की जिस जोड़ी ने टीम इंडिया से जीत छीनी, दोनों ही भारतीय मूल के खिलाड़ी थे।

कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी न्यूजीलैंड के विकेट उखाड़ रही थी। मैच का आखिरी घंटा बेहद रोमांचक था। एक-एक बॉल पर दर्शक शोर मचा रहे थे। 155 रन के स्कोर पर जब नौवां विकेट गिरा तो लगा कि टीम इंडिया आसानी से मैच जीत लेगी। उस वक्त भारत जीत से महज एक विकेट दूर था, जबकि करीब 6 ओवरों का खेल बाकी था। ऐसे में रचिन रवींद्र और अयाज पटेल ने भारतीय गेंदबाजों की एक नहीं चलने दी और मैच को ड्रॉ करा दिया। जबकि भारतीय कप्तान कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बल्लेबाजों के पास ही 9-10 फील्डर लगा दिए थे।

भारत पहली पारी : 345 रन
श्रेयस अय्यर- 105 रन
रवींद्र जड़ेजा- 50 रन
शुभमन गिल- 52 रन
विकेट- टिम साउदी- 5 विकेट, कायले जैमिंसन-3 और एजाज पटेल 2 विकेट

न्यूजीलैंड पहली पारी : 296 रन
टॉम लॉथम- 95 रन
विल यंग- 89 रन
विकेट- अक्षर पटेल- 5 विकेट, आर अश्विन-3 विकेट, उमेश यादव और रवींद्र जड़ेजा एक-एक विकेट

भारत दूसरी पारी : 234/7 पारी घोषित
श्रेयस अय्यर- 65 रन
रिद्धिमान साहा- 62 रन
विकेट- टिम साउदी और काइले जैमिंसन 3-3 विकेट, एजाज पटेल 1 विकेट

न्यूजीलैंड दूसरी पारी : 165/9
टॉम लाथम- 52 रन
विलियम सोमरविले- 36 रन
विकेट- रवींद्र जड़ेजा 4, आर अश्विन- 3, अक्षर पटेल और उमेश यादव 1-1 विकेट