Monday , January 30 2023

India vs England 3rd ODI: इंग्लैंड पर भारी पड़ी पंत-पांड्या की जोड़ी, टी20 के बाद वनडे सीरीज भी जीती

स्पोर्ट्स डेस्क. India vs England- मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की यह 100वीं जीत है। इससे पहले भारतीय टीम टी20 सीरीज भी जीती थी। इस मैच के हीरो रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत व ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की कमाल की साझेदारी करते हुए मैच इंग्लैंड से छीन लिया। ऐसे समय में जब भारत के 4 प्रमुख बल्लेबाज 72 रनों पर पवेलियन लौट चुके थे, हार्दिक पांड्या ने 55 गेंदों पर 71 रन और ऋषभ पंत ने 113 गेंद पर 125 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। शानदार बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ दि मैच और पूरे टूर्नामेंट में हरफनमौला खेल दिखाने वाले हार्दिक पांड्या को प्लेयर ऑफ दि सीरीज के खिताब से नवाजा गया। सीरीज में जहां पांड्या ने 100 रन बनाये वहीं, 6 विकेट भी लिये।

45.5 ओवरों में ऑलआउट हो गई इंग्लैंड की टीम
ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में लगातार तीसरी बार रोहित शर्मा ने टॉस जीता और फील्डिंग का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में भी शानदार बॉलिंग करते हुए इंग्लैंड को पूरे 50 ओवर नहीं खेलने दिया। पूरी इंग्लिश टीम 45.5 ओवर में 259 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड के कप्तान जोश बटलर ने सबसे अधिक 60 रनों की पारी खेली। जेसन रॉय 41, मोइन अली 34, क्रेग ओवर्टन ने 32 और बेन स्टोक्स ने 27 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 4, युजवेंद्र चहल ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2 और जाडेजा ने 1 विकेट लिया।

यह भी पढ़ें: Ind vs Eng 1st ODI- इंडियन पेस बैटरी के सामने ताश के पत्तों की तरह ढह गई इंग्लैंड की टीम, 110 रनों पर ऑलआउट

पंत-हार्दिक ने लिखी जीत की इबारत
260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही। 13 रनों पर भारत का पहला विकेट गिरा और 38 रनों पर शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट गिर चुके थे। 72 रनों के कुल स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के आउट होते ही इंडियन टीम के सपोर्ट्स में निराशा दौड़ गई, लेकिन फिर यहीं से हार्दिक और पंत ने पारी संभाल ली। शुरुआत में ऋषभ पंत काफी संभलकर खेले, जबकि पांड्या ताबड़तोड़ रन बनाते गये। पांचवें विकेट के लिए दोनों के बीच 133 रनों की साझेदारी हुई। इंग्लिश कप्तान जोश बटलर ने इस साझेदारी तोड़ने की भरसक कोशिश की। इस मैच में उन्होंने 7 गेंदबाजों से बॉलिंग करवाई। इंग्लैंड की तरफ से रीस टॉप्ली ने 3, ब्राइडन कार्स औऱ क्रेग ओवर्टन ने 1-1 भारतीय खिलाड़ी को आउट किया।

विराट फिर नहीं चले
तीसरे मैच में विराट कोहली का बल्ला खामोश रहा। समर्थकों को उम्मीद थी कि ओल्ड ट्रैफर्ड में विराट बड़ी पारी खेलेंगे। शुरुआत भी उन्होंने कुछ वैसी ही की, लेकिन वह सिर्फ 17 रन ही बनाकर रीस टॉप्ली की बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगा बैठे।

यह भी पढ़ें: दूसरे वनडे में इंग्लैंड का जबर्दस्त पलटवार, विराट-रोहित-पंत और धवन सब फेल