Wednesday , February 8 2023

India vs Pakistan : T20 World Cup 2021 में इन पांच कारणों से पाकिस्तान से हारी टीम इंडिया

लखनऊ. ICC T20 World Cup 2021 में भारत का आगाज काफी निशानाजनक रहा। टूर्नामेंट की सबसे मजबूत मानी जा रही टीम इंडिया अपने पहले ही मैच में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हार गई। इस मैच में टीम इंडिया के लिए कुछ भी ऐसा नहीं रहा, जिसे याद किया जा सके। न तो गेंदबाजों का जलवा दिखा और न ही बल्लेबाज चले। विराट कोहली ने मुश्किल परिस्थितियों में अर्धशतक जरूर जमाया, लेकिन पांच कारणों की वजह से वह भी आईसीसी टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान को इंडिया के खिलाफ रिकॉर्ड जीत दर्ज करने से नहीं रोक सके।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब टीम इंडिया पाकिस्तान से हारा है। इसके अलावा टी-20 मैचों में पहली बार भारत को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। India vs Pakistan मैच के रिजल्ट पाकिस्तानी समर्थकों में जश्न का माहौल, जबकि भारत समर्थक निराश हैं। हालांकि, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टूर्नामेंट में वापसी की बात करते हुए कहा है कि यह टूर्नामेंट की शुरुआत है, अंत तो नहीं है। पाकिस्तान ने अच्छा प्रदर्शन किया।

टीम इंडिया की हार के प्रमुख कारण

  1. टॉस हारना। बाद में ओस के कारण गेंद पर ग्रिप बनाना आसान नहीं था।
  2. शीर्ष क्रम का फ्लॉप होना। नतीजन पॉवर प्ले में ही टीम इंडिया ने 36 रनों पर तीन विकेट गवां दिये।
  3. गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन, कोई भारतीय गेंदबाज अपनी क्षमता के मुताबिक गेंदबाजी नहीं कर सका। अंतिम ओवरों में कोहली का आउट होना।
  4. चोटिल हार्दिक पांड्या को खिलाना। जब हार्दिक पांड्या चोटिल थे तो विश्व कप जैसे अहम मुकाबले में उन्हें क्यों खिलाया गया। उनकी जगह बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन या फिर गेंदबाज के तौर पर शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता था।
  5. पाकिस्तान का शानदार प्रदर्शन। विपक्षी टीम ने भारतीय टीम हर क्षेत्र में मात दी। उसके सभी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, जबकि पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम (68) और मोहम्मद रिजवान (79) की नाबाद पारी ने भारतीय टीम को 13 गेंदों पहले ही मैच हरा दिया।

मैच हाईलाइट्स
टीम इंडिया- 157रन/7विकेट (20 ओवर)- कप्तान कोहली ने सबसे अधिक 57 रन बनाए
पाकिस्तान- 152 रन बिना विकेट खोए बनाए (17.5 ओवर)
मैन ऑफ दि मैच- तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी- 04 ओवरों में 31 रन-03 विकेट