Monday , January 30 2023

E-Shram Card : कहीं आपने भी तो नहीं बनवा लिया है ई-श्रम कार्ड? अगर हां, तो बढ़ सकती है मुसीबत

लखनऊ. देश भर में इन दिनों E-Shram Card तेजी से बनवाये जा रहे हैं। सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड धारकों को ही असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए चलाई जा रहीं सरकारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। देश भर में अब तक 15 करोड़ से अधिक लोग ई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश से है जहां करीब 5 करोड़ लोग श्रम विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल, तीसरे नंबर पर बिहार और चौथे पर उत्तर प्रदेश हैं। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाल ही में ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रुपए प्रतिमाह देने का ऐलान किया है। इस घोषणा के बाद से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की होड़ लग गई है। लेकिन ध्यान रहे कि ई-श्रम कार्ड सभी के लिए नहीं है। यह योजना सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है। अगर आपका EPFO खाता है या फिर आप ESIC कार्ड धारक हैं तो ई-श्रम कार्ड आपके लिए नहीं है। अगर ऐसा किया तो आप अपने EPFO या ESIC का लाभ नहीं ले पाएंगे। क्योंकि दो UAN नंबर होने से आपको एक ही UAN का लाभ मिल पाएगा।

साधारण शब्दों में इसे ऐसे समझिए, असंगठित क्षेत्र यानी ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है। मतलब आपको काम के बदले किसी प्रकार की सैलरी नहीं मिल रही है। आपके पास हमेशा काम नहीं रहता है। ई-श्रम कार्ड योजना सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ही है। संगठित क्षेत्र के कामगर इसके लिए अपात्र हैं। ऐसे में जरूरी है कि संगठित क्षेत्र के कामगर ई-श्रम कार्ड न बनवाएं। साथ ही विद्यार्थी या फिर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को भी इसे नहीं बनवाना चाहिए।

ऐसे में आपने अगर गलती से ई-श्रम कार्ड अगर बनवा लिया तो फिर दिक्कत हो सकती है, क्योंकि ई-श्रम कार्ड को कैंसिल नहीं किया जा सकता है। यह लाइफ टाइम के लिए बन जाता है। मतलब आप चाहकर भी इसे कैंसिल नहीं कर सकते हैं। कस्टमर केयर के मुताबिक, फिलहाल कैंसिलेशन का कोई विकल्प नहीं है। हां, इसे डिसेबल किया जा सकता है। वह भी तब जब जून महीने में आपके पास रिनुअल का मैसेज आएगा, उस वक्त उसे Not Allow कर ई-श्रम कार्ड को डिसेबल कर सकते हैं। ई-श्रम विभाग के टॉल फ्री नंबर 14434 पर कॉल कर आप और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

कैसे बनवाएं ई-श्रम कार्ड
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है जिसके अंतर्गत eshram Portal का विकास किया गया है और UAN Card Scheme को लांच किया गया है। इसके तहत कोई भी खुद अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। बस आपका आधार कार्ड मोबाइल फोन से लिंक होना चाहिए, ताकि ओटीपी लेकर आप सावधानी पूर्वक पूरी डिटेल भर सकें। अगर आधार कार्ड मोबाइल फोन से लिंक नहीं है तो निकटतम सीएससी केंद्र पर बायोमीट्रिक के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यहां अपना मोबाइल नंबर भी आधार के साथ लिंक करवा सकते हैं। प्रत्येक असंगठित कामगार को एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा जो एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी, जिसे ही UAN Card, या eshram Card कहा जाएगा।

तो चलिए अब जान लेते हैं ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलने वाले फायदे के बारे में…
ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 02 लाख रुपए का बीमा लाभ मिलता है। एक्सीडेंट में पंजीकृत श्रमिक की मौत होने पर या फिर पूर्ण रूप से विकलांग होने पर दो लाख रुपए का लाभ मिलता है। आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपए का फायदा मिलता है। इसके अलावा सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी ई-श्रम कार्ड धारकों को ही मिलता है। जैसे रोजगार के साधन आदि।

ई-श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है?

  • कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 16 वर्ष से कम और 59 वर्ष से अधिक न हो।
  • ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाला शख्स आयकर दाता नहीं होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता EPFO या ESIC का सदस्य भी नहीं होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता और असंगठित क्षेत्र का कामगार होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो
  • अगर नंबर लिंक नहीं है तो फिर फिंगर प्रिंट या आंख की पुतली की जरूरत होगी
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • अनिवार्य ई-केवाईसी

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऐच्छिक प्रमाण पत्र, मतलब आप चाहें तो इन्हें अपलोड कर सकते हैं

  • शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • कौशल प्रमाण पत्र