Tuesday , February 7 2023

Career in Politics : आप भी बन सकते हैं किसी राजनीतिक पार्टी के प्रवक्ता, जानें पूरी डिटेल

लखनऊ. How to become Spokesperson of a Political Party- आमतौर पर आपने टीवी डिबेट में अलग-अलग पार्टियों के प्रवक्ताओं को मजबूती से अपनी बात रखते हुए देखा होगा। कोई बीजेपी के संबित पात्रा का फैन तो कोई कांग्रेस के रणदीप सुरेजवाला का। पुरुष ही नहीं महिला प्रवक्ता मुखरता से अपने पार्टी की बात रखती हैं, फिर चाहे वह प्रियंका चतुर्वेदी हों या फिर सुप्रिया श्रीनेत या कोई और।

अगर आप भी राजनीति में अपना करियर तलाश रहे हैं और किसी पार्टी के प्रवक्ता बनना चाहते हैं तो बन सकते हैं। किसी पार्टी के प्रवक्ता कैसे बनें? इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता व डिजिटल मीडिया संयोजक अंशू अवस्थी। अंशू अवस्थी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता बनने के लिए सभी को मौका देती है। बस आप पूरी तरह से पार्टी की विचारधारा जानते हैं और आपकी राजनीतिक समझ बेहतर हो।

अंशू अवस्थी ने बताया कि एक प्रवक्ता के लिए जरूरी है कि वह ताजा घटनाक्रम से अवगत हो और उसके बारे में कम समय में विस्तार से जानकारी हासिल करे। इतना ही नहीं, उसे विपक्षी दल और उसके नेताओं की खूबियों और कमजोरियों की भी समझ हो। उन्होंने बताया कि प्रवक्ताओं को कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई पैसा नहीं दिया जा सकता है, लेकिन उनके पास एक्सपोजर का बेहरीन मौका होता है।