Tuesday , February 7 2023

तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने फसलों को पहुंचाया काफी नुकसान, छिनी किसानों के चेहरों की खुशी

बाराबंकी. (UP Weather Alert) उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में लागातार दो दिन से हो रही बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। बारिश की वजह से खेतों खड़ी धान की फसल बिछ गई हैं। धान कटाई की तैयारी कर रहे किसानों को धक्का लगा है। बारिश से खेत तालाब बन गए हैं। तेज आंधी के साथ हुई बारिश ने सब्जी की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। कई जगह तो खेतों में धान कटी हुई रखी थी जो अब डूब चुकी है। तेज बारिश के कारण पेड़ गिरने से आवागमन ठप रहा तो कहीं बिजली आपूर्ति भी बाधित रही।

बारिश बनी आफत
बाराबंकी में दो दिनों से आफत बनकर आई बरसात ने किसानों के चेहरे की खुशी छीन ली है। लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश से धान की तैयार फसल और ताजा बोई गई मटर की खेती को भारी नुकसान पहुंचा है। जलभराव होने के बाद हवा से गिरी गन्ने की फसल को भी नुकसान है। जिले में धान कटाई का काम तेजी से चल रहा था। ऐसे में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से धान की कटाई ठप हो गई। जलभराव हो जाने से नुकसान है। लगातार हो रही बारिश से फसलें जलमग्न और बर्बाद होने की कगार पर हैं।

फसल को काफी नुकसान
किसानों का कहना है कि बारिश से धान की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जो धान खेतों में काटकर रखा गया था उसका दाना काला पड़ने और कुटाई के दौरान चावल अधिक मात्रा में टूटने के आसार हैं। किसानों ने बताया कि उनकी धान की फसल पूरी तरह खेत में बिछ चुकी है। कई किसान अब धान की फसल काटने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने बहुत नुकसान पहुंचाया है। किसानों का अंदाजा है कि अब बहुत मुश्किल है कि हवह अपनी आधी उपज भी निकल पाएंगे।