Tuesday , February 7 2023

अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अवश्य करें आम का सेवन

लखनऊ. अगर आप आम का सेवन करते हैं तो आम के अनगिनत फायदों को जानकर आपका इस फल के प्रति प्रेम कई गुना बढ़ जाएगा। यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आपको गर्मियों के दौरान आम जरूर खाना चाहिए। यह कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करता है। आम में क्वेरसेटिन, फिसेटिन, आइसोक्वेरसिट्रिन, एस्ट्रैगैलिन, गैलिक एसिड और मिथाइल गैलेट जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सभी गुण हमारे शरीर को स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया से बचाते हैं। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

आपको बता दें कि आम में उच्च स्तर का विटामिन सी, फाइबर और पेक्टिन होता है जो इसे एक आदर्श फल बनाता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है। आम खाने का एक और फायदा यह है कि यह आपकी त्वचा को आपके शरीर के अंदर की गहराई से साफ करता है। यह छिद्रों का इलाज करता है और आपकी त्वचा को चमक देता है। इसलिए बेदाग त्वचा पाने के लिए आम का सेवन अवश्य करें।

मधुमेह को करता है नियंत्रित

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आम के पत्ते खाना बहुत अच्छा होता है। इसलिए मधुमेह से पीड़ित लोगों को आम के 5-6 पत्तों को एक बर्तन में उबालना चाहिए। इसे रात भर के लिए भिगो दें और सुबह-सुबह छना हुआ काढ़ा पी लें। साथ ही आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, कम मात्रा में आम खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा। साथ ही यह हमारे शरीर के क्षार भंडार को बनाए रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में भी मिलेगी मदद

आम में ढेर सारे विटामिन और जरूरी पोषक तत्व होते हैं, इसलिए एक आम खाने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके अलावा, चूंकि यह रेशेदार सामग्री से भरा हुआ है, यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है और शरीर से अवांछित कैलोरी को बर्न करता है। यह बदले में, अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करता है। आम को ‘लव फ्रूट’ के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कामोत्तेजक गुण होते हैं जो पुरुषों में पौरुष को भी बढ़ाते हैं। तो, आम खाइए और अपने प्यार और जुनून को बढ़ाइए।

आंखों के लिए है फायदेमंद

आम में विटामिन ए भी होता है, जो इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक आदर्श फल बनाता है। यह रतौंधी और सूखी आंखों को भी रोकता है। इसके साथ ही आम में मौजूद एंजाइम शरीर में प्रोटीन की मात्रा को तोड़ने में मदद करते हैं। फाइबर से भरपूर, आम अच्छे पाचन में सहायता करता है और पेट से संबंधित कई बीमारियों से बचाता है। गर्मी का यह फल हीट स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है। इसे खाने से आपको तुरंत ठंडक मिलती है और आप तरोताजा हो जाते हैं। गर्मियों में इस ‘सुपर फ्रूट’ को डालें और मौसम में ठंडा रहें।

प्रतिरक्षा प्रणाली को करते है मजबूत

आम में विटामिन सी, ए और अन्य विभिन्न प्रकार के कैरोटीनॉयड भी होते हैं। ये सभी आवश्यक पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। खाने के अलावा, अपने शरीर पर आम का स्क्रब लगाने से आपको चिकनी और कोमल त्वचा मिलती है। आप आम को मसल कर उसमें शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। धीरे-धीरे मालिश करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी त्वचा पाने के लिए इसे धो लें।

करता है एकाग्रता और याददाश्त में सुधार

अगर आपको ध्यान केंद्रित करने और याददाश्त कम करने में परेशानी होती है, तो आम का सेवन करें। वे न केवल आपकी एकाग्रता में सुधार करने में मदद करते हैं बल्कि आपकी याददाश्त को भी बढ़ाते हैं।100 ग्राम आम में 60 कैलोरी होती है। पोषक तत्वों से भरपूर इस फल में 1.4 ग्राम प्रोटीन, 24.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 22.5 ग्राम चीनी और 2.6 ग्राम फाइबर होता है। विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 67 प्रतिशत आम में पाया जाता है। इसमें कॉपर, फोलेट, थायमिन, मैग्नीशियम, नियासिन, पोटेशियम और राइबोफ्लेविन की भी अच्छी मात्रा होती है। आम को कॉपर, फोलेट और विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये तत्व प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और गर्भावस्था के दौरान भी सहायक होते हैं क्योंकि ये भ्रूण के विकास को बढ़ावा देते हैं।

A valid URL was not provided.